Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2419253
photoDetails0hindi

Rishi Panchami 2024: ऋषि पंचमी का पावन त्योहार कल, जानिए इस दिन से जुड़ा महत्व

Rishi Panchami 2024: इस साल ऋषि पंचमी का त्यौहार 8 सितंबर, दिन रविवार को मनाया जाएगा. हर साल ये गणेश चतुर्थी के अगले दिन मनाया जाता है. सनातन धर्म में ऋषि पंचमी का त्योहार खास त्योहारों में से एक है. इस दिन हिंदू लोग सप्त ऋषियों के प्रति अपना श्रद्धा भाव व्यक्त करते हैं. उनकी पूजा करते हैं. हर साल हिन्दू पंचांग के भाद्रपद महीने में शुक्ल पक्ष पंचमी तिथि को ऋषि पंचमी का त्यौहार मनाया जाता है. 

ऋषि पंचमी व्रत

1/6
ऋषि पंचमी व्रत

कल 8 सितंबर, रविवार के दिन लोग ऋषि पंचमी व्रत रखेंगे. इस दिन लोग सप्त ऋषियों की पूजा करने के साथ उनके लिए नियम अनुसार फास्ट रखते हैं. 

 

सप्तर्षी

2/6
सप्तर्षी

सप्त ऋषियों में कश्यप, अत्रि, वशिष्ठ, विश्वामित्र, गौतम, जमदग्नि और भारद्वाज आते हैं. ऋषि पंचमी के दिन पुरुष और महिलाएं दोनों ही इनकी उपासना करने के साथ व्रत रखते हैं. 

 

सुख-समृद्धि आगमन

3/6
 सुख-समृद्धि आगमन

महिलाओं के लिए इस दिन व्रत रखना काफी शुभ माना जाता है. मान्यता है कि ऋषि पंचमी व्रत रखने से स्त्रियों के द्वारा अपने मासिक धर्म के दौरान अनजाने में की गई गलतियों से मुक्ति मिलती है. उनके परिवार में सुख-समृद्धि का आगमन होता है. 

 

वेद और धर्म शास्त्र रचयिता

4/6
वेद और धर्म शास्त्र रचयिता

आपको बता दें कि इन्हीं सप्त ऋषियों ने वेदों और धर्म शास्त्रों की रचना की थी.  इन सभी ऋषियों को ब्रह्मा, विष्णु और महेश का अंश माना जाता है. 

 

पापों से मुक्ति

5/6
पापों से मुक्ति

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऋषि पंचमी के दिन व्रत रखने से व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिलती है. उनके जीवन में खुशियां आने के साथ जीवन सुखद रूप से बीतता है. 

 

ब्राह्मण को दान देना

6/6
ब्राह्मण को दान देना

ऋषि पंचमी के पावन दिन ब्राह्मण को दान देना, गरीब बेसहारा लोगों की मदद करना काफी शुभ होता है. इससे साधक को अक्षुण्ण पुण्य की प्राप्ति होती है.