Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2341534
photoDetails0hindi

Zarda Rice Recipe: जानें जर्दा राइस बनाने की आसान विधि, झटपट बनते ही इसे चट कर जाएंगे आपके घरवाले!

Zarda Rice Recipe: वैसे तो आपने बहुत से प्रसिद्ध और स्वादिष्ट व्यंजनों को घर में सिंपल और क्विक तरीके से बनाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी जर्दा राइस, जिसे बहुत से लोग मीठे चावल के नाम से जानते हैं, इसे घर में बनाया है? जर्दा राइस एक मुगलई व्यंजन है. जिसे  सुगंधित चावल, चीनी, केसर और अन्य सूखे मेवों के साथ बनाया जाता है. 

Ingredients of Zarda Rice

1/6
Ingredients of Zarda Rice

घर में जर्दा राइस (मीठे चावल) को बनाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ सामग्री लेना है. जैसे- बासमती चावल, पानी, शक्कर, घी, इलायची, लौंग, दालचीनी, केसर, सूखे मेवे (बादाम, काजू, किशमिश, नारियल ), गुलाब जल, खाने का रंग और जेली. 

 

Soak Rice and Boil Water

2/6
Soak Rice and Boil Water

सभी सामग्री को जुटाने के बाद आप 1 कप बासमती चावल को अच्छे से धोकर 30 मिनट के लिए भिगोएं. इसके बाद गैस पर एक बड़े पैन में पानी को उबालने के लिए चढ़ा दें. जब पानी में अच्छे से उबाल आने लगे भिगोए हुए चावल को उबलते हुए पानी में डाल दें. याद रखें आपको एक कप चावल के लिए चार कप पानी का इस्तेमाल करना है. इससे आपका राइस एकदम खिला-खिला बनेगा. 

 

Boil Rice

3/6
Boil Rice

आपको चावल को मात्र 70-80% तक ही पकाना है. जब चावल पक जाए, इसे छानकर अलग रख दें. इसके बाद गैस पर एक पैन को चढ़ाएं और उसमें 2 चम्मच घी गरम करें. जब घी गर्म हो जाएं, इसमें 4-5 कुटी इलायची, 4-5 लौंग और 1 इंच दालचीनी का टुकड़ा डालकर कुछ सेकंड भूनें फिर इसमें 1 कप शक्कर डालें और शक्कर पिघलने तक पकाएं. अगर आपको शक्कर का चाशनी बनानी हो तो 1/4 कप पानी डालें जब शक्कर पिघल जाए. 

Mix Kesar Milk

4/6
Mix Kesar Milk

इतना होने के बाद आप एक चुटकी केसर थोड़े गर्म दूध में भिगोएं. जब केसर दूध में घुल जाए, पक रहे चीनी वाले पैन में केसर वाला दूध और खाने का रंग अगर इस्तेमाल करना चाहे तो डालें. सभी सामग्री मिलाने के बाद अब इसमें पके हुए चावल डालें और हल्के हाथ से मिलाएं ताकि चावल टूटे नहीं...

 

Stir Rice With Slow Hand

5/6
Stir Rice With Slow Hand

चावल मिलाते समय आपको गैस का फ्लेम एकदम लो पर रखना है. चावल को धीमी आंच पर 10-15 मिनट तक पकाएं ताकि चावल में शक्कर और मसालों का स्वाद अच्छी तरह से मिल जाए. फिरसे एक अन्य पैन में 2 टेबलस्पून घी गरम करें. इसमें 1/4 कप कटा हुआ सूखे मेवे बादाम, काजू, किशमिश, नारियल डालकर हल्का सुनहरा होने तक भूनें. जब ये अच्छे से भून जाए, भुने हुए सूखे मेवे को चावल में डालें और अच्छी तरह से मिलाएं. 

Garnish and Serve

6/6
Garnish and Serve

अगर आपको चावल में गुलाब जल मिलाना हो तो आप इसी समय इसमें गुलाब जल डालें और चाहें तो आप राइस को सजाने के लिए जेली भी यूज कर सकते है. चावल को सजाने के बाद इसे गर्मा-गर्म परोसे और फैमिली के साथ एंजॉय करें. ऐसे ही बड़े ही आसानी से आप टेस्टी जर्दा राइस को घर में बना सकते हैं.