Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2270599
photoDetails0hindi

Kapoor Benefits: जानें कपूर को कपड़े में बांध कर रखने के बेहतरीन फायदे

Kapoor Benefits: हमारे देश में कपूर एक ऐसा वस्तु है जो हर किसी के घर में बड़े ही आसानी से मिल जाता है. इसका इस्तेमाल हिंदू धर्म के लोगों के घरों में अक्सर होता रहता है चाहे हम बात करें  रीति-रिवाज, पूजा-पाठ या फिर घर में सांझ देने कि लोग आम तौर पर इसका इस्तेमाल करते ही रहते है.

In Old Times

1/5
In Old Times

पुराने जमाने में लोग अपने कपड़े के अंदर कपूर को जरूर से रखते थे. चलिए हम आपको कपड़े के अंदर कपूर को रखने के फायदे के बारे में बताते है. 

Color

2/5
Color

कपड़े में कपूर रखने का सबसे बड़ा मूल कारण ये है कि इससे कपड़े का रंग खराब नहीं होता है.  पहले के लोग के पास बाहर आने-जाने के लिए कुछ ही जोड़ा अच्छा कपड़ा हुआ करता था. इसलिए वो लोग इन कपड़ो को बड़े ही सावधानी से रखते थे. इसके लिए वो अपने कपड़े में एक-दो कपूर जरूर से रख देते थे. जिससे लंबे समय तक रखे कपड़े को न पहन पाने के बावजूद वो खराब नहीं होता था और न ही उसका रंग खराब होता था.

 

Rust

3/5
Rust

कपड़े में कपूर को रखने का एक और बहुत अच्छा कारण ये है कि ये आपके कपड़े को जंग लगने से भी बचाने में मदद करता है, इसलिए अगर आपका कपड़ा जंग लगने से खराब हो जाता है तो आप ये नुस्खा एक बार जरूर से ट्राई करें. यकीन मानिए आपके कपड़े को इससे जरूर से फायदा होगा.

 

Prevent Insects

4/5
Prevent Insects

कपड़े में कपूर रखने से आपके कपड़े में कीड़ा नहीं लगता है. इसलिए अगर आप अपने कपड़े को लंबे समय तक सही रखना चाहते है तो उसमें चार-पांच कपूर को डालकर जरूर से रखे, इससे आपके कपड़े में कीड़ा बिल्कुल नहीं लगेगा.  

Smell

5/5
Smell

कपड़े में कपूर को रखने से आपके कपड़े से किसी तरह का कोई स्मेल नहीं आता है. इसलिए जब भी आप अपने कपड़े को लंबे समय के लिए पैक करके रख रहे है हो तो याद से उसमें कुछ कपूर को डाल दें. इससे आपके कपड़े में स्मेल नहीं आएगी.