Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2388750
photoDetails0hindi

Raksha Bandhan 2024: इस रक्षाबंधन बहन अपने भाई के लिए खुद बनाएं मिठाई, जानें यहां बेसन बर्फी बनाने की आसान रेसिपी

Raksha Bandhan 2024: इस रक्षाबंधन बहन अपने भाई को खुश करने के लिए घर पर ही बनाएं स्वादिष्ठ मिठाई. जो न सिर्फ खाने में टेस्टी होगा, बल्कि बनाने में भी काफी आसान होता है. चलिए हम आपको आसानी से बनाए जाने वाले मिठाई बेसन बर्फी के सिंपल रेसिपी के बारे में बता देते हैं. 

 

बेसन बर्फी

1/8
बेसन बर्फी

इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 9 अगस्त, दिन सोमवार को मनाया जाएगा. इस दिन सावन का आखिरी सोमवार भी रहेगा. अपने प्यारे भाई के लिए शुद्ध और स्वादिष्ठ बेसन बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ सामान ले लेना हैं. जैसे 2 कप बेसन, 1 कप घी, 1 कप चीनी, 1/4 कप दूध, 1/4 छोटी चम्मच इलायची पाउडर, कुछ केसर के धागे और 1/4 कप बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स. ड्राई फ्रूट्स में आप काजू, बादाम, पिस्ता ले सकते हैं. 

नॉन-स्टिक पैन

2/8
नॉन-स्टिक पैन

सभी सामग्री लेने के बाद आपको एक नॉन-स्टिक पैन को गैस पर चढ़ा देना है. जब पैन हल्का गर्म हो जाए, उसमें मापा हुआ बेसन को डालकर लगातार चलाते हुए भुने. जब तक वो सुनहरा न हो जाए. 

 

घी मिलाएं

3/8
घी मिलाएं

बेसन को भूनने में आपको समय लगेगा, लेकिन मध्यम आंच पर आपको टाइम देकर इसे भुनते रहना है. ये ध्यान देते हुए की बेसन जल न जाए, नहीं तो लड्डू का स्वाद खराब हो जाएगा. जब बेसन अच्छे से भून जाए आप इसमें मापा हुआ घी मिला दें. गैस का फ्लेम लो करके बेसन को घी में अच्छे से पकाएं, जब तक बेसन घी में अच्छे से पक न जाएं. 

दूध और चीनी

4/8
दूध और चीनी

जब बेसन घी के साथ अच्छे से मिल जाए, आप पैन में दूध और चीनी डाल दें. सभी सामग्री को अच्छे से पकाएं जब तक सब आपस में अच्छे से मिलकर गाढ़ा न हो जाएं. 

 

इलायची पाउडर, केसर और ड्राई फ्रूट्स

5/8
इलायची पाउडर, केसर और ड्राई फ्रूट्स

इसके बाद आपको पैन में इलायची पाउडर, केसर और बारीक कटे हुए ड्राई फ्रूट्स को डाल देना है. सभी को एक बार और अच्छे से मिलाते हुए गैस के फ्लेम को बंद करके मिश्रण ठंडा होने के लिए छोड़ देना है. 

मिश्रण ठंडा हो जाए

6/8
मिश्रण ठंडा हो जाए

जब मिश्रण थोड़ा ठंडा हो जाए, आप घी से ग्रीस किए हुए थाली में मिश्रण को निकाल कर किसी चम्मच की मदद से एक समान फैला दें. फिर इसे कुछ समय सेट होने के लिए छोड़ दें. 

 

पसंदीदा आकार

7/8
पसंदीदा आकार

मिश्रण जब ठंडा होकर सेट हो जाए, आप उसे अपने पसंदीदा आकार में काट लें और किसी टाईट कंटेनर में स्टोर करके फ्रीज में रखें. मेवा के मिठाई के मुकाबले बेसन बर्फी ज्यादा समय तक खराब नहीं होता है. 

बेसन बर्फी

8/8
बेसन बर्फी

ऐसे ही बड़े ही आसानी से आप घर में आराम से मिलने वाले सामग्री से, भाई के लिए स्वादिष्ठ मिठाई बेसन बर्फी को अपने हाथों से बना सकती है.