Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2399668
photoDetails0hindi

Ranchi Village: गर्मी के मौसम में भी ठंड़ी का अहसास दिलाती है, रांची स्थित ये गांव

Ranchi Village: मैकलुस्कीगंज रांची से लगभग 64 किलोमीटर दूर एक खास गांव है. जिसका नाम एक अंग्रेज अधिकारी अर्नेस्ट टिमोथी मैकलुस्की के नाम पर पड़ा है. गर्मी के मौसम में मैकलुस्कीगंज घूमने के लिए एक अच्छी जगह है.

साफ वातावरण

1/5
साफ वातावरण

गांव का माहौल बहुत शांत और खूबसूरत है. यहां की हरियाली और जंगल गांव की सुंदरता बढ़ाते है. लोग यहां की सादगी को पसंद करते है और शहरी भागदौड़ से दूर रहते हैं. यहां के कच्ची सड़कें और कच्चे मकान ग्रामीण सुंदरता को दर्शाते है.

 

ठंडा और सुंदर गांव

2/5
 ठंडा और सुंदर गांव

मैकलुस्कीगंज गांव में आपको अंग्रेजों द्वारा बनाए गए बेहद खूबसूरत बंगले देखने को मिलते है. यहां अंग्रेजों के जमाने के डिस्को डांस हॉल और स्कूल देखने को मिलते हैं. इसे देखकर लोग हैरान हो जाते है और इसी कारण गर्मियों में छुट्टियां मनाने के लिए इस ठंडे और सुंदर गांव में आते है.

 

रेलवे स्टेशन

3/5
रेलवे स्टेशन

यह वही स्टेशन है जहां एमएस धोनी फिल्म की शूटिंग में सुशांत सिंह राजपूत ने काम किया था. छोटा सा यह रेलवे स्टेशन देखने में बहुत खूबसूरत है. लोग यहां फोटो खिंचवाना नहीं भूलते. अगर आप यहां आना चाहते हैं तो रांची से कार, बस, से आसानी से पहुंच सकते है. 

 

सादगी

4/5
सादगी

गांव में बड़े और आलीशान मकान नहीं है. यहां लोग कच्चे मकानों में रहते हैं. यहां के लोग मुख्य रूप से खेती करते हैं और इसी पर निर्भर रहते हैं यहां का हर घर और खेती गांव की सादगी को दर्शाता है.

 

प्राकृतिक सुंदरता

5/5
प्राकृतिक सुंदरता

मैकलुस्कीगंज गांव जंगल में स्थित है. इसलिए यहां हमेशा हरियाली रहती है. यहां के पेड़-पौधे और हरे-भरे इलाके गांव को सुंदर बनाते हैं. प्राकृतिक सुंदरता के कारण यहां का वातावरण बहुत साफ और शांत रहता है. प्रकृति के नजदीक होने के कारण यहां की हरियाली बहुत भाती है. यह जगह शहरी जीवन से दूर एक सुकून भरी जगह है.