Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2371143
photoDetails0hindi

Bihar Sand Mafia: बिहार में बालू माफिया का दबदबा, हर साल लाल बालू का करोड़ों में होता है काला कारोबार!

Bihar Sand Mafia: बिहार में हर साल लाल बालू का काला कारोबार करोड़ों में होता है. बिहार में शराबबंदी के बाद बालू का कारोबार बिहार सरकार के राजस्व का सबसे बड़ा साधन है. बिहार सरकार के द्वारा अवैध बालू खनन की घटनाओं को रोकने और बालू माफियाओं पर लगाम लगाने के लिए कई कदम उठाए गए है, लेकिन इसके बावजूद सरकार राज्य में इस तरह ही घटनाओं पर रोक लगाने में नाकाम सी दिख रही है. 

Mines and Geology Department

1/5
Mines and Geology Department

बीते वर्ष राज्य में बालू माफियाओं पर रोक लगाने और इस तरह के अवैध कारोबार को रोकने के लिए खान एवं भूतत्व विभाग ने राज्य भर में 23 हजार छापेमारी की थी. जिसमें उन्होंने बालू से काला कारोबार करने वाले 2439 लोगों को गिरफ्तार किया था. 

 

Raid On Sand Mafia

2/5
Raid On Sand Mafia

राज्य में छापेमारी के दौरान खान एवं भूतत्व विभाग ने बालू माफियाओं से करीब 300 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला था. इस छापेमारी के दौरान बालू के अवैध कारोबार के संबंध में कुल 4435 एफआईआर दर्ज हुई थी. साथ ही 20 हजार से ज्यादा वाहन भी जब्त किए गए थे. 

 

Illegal Sand Business

3/5
Illegal Sand Business

बिहार में हर साल लाल बालू का काला कारोबार 10 हजार करोड़ रुपए का होता है. सरकार के द्वारा इतनी शक्ति अपनाने के बावजूद बालू के अवैध कारोबार पर रोक नहीं लग पाया है. सरकार इन माफियाओं को कंट्रोल करने में नाकाम रही है.

 

Bihar Government

4/5
Bihar Government

बिहार सरकार के सामने बालू माफियाओं पर लगाम लगाना, इस तरह की अवैध घटनाओं को रोकना एक बड़ी चुनौती के रूप में है. बालू के काले कारोबार को चलाने के लिए गैंगवार से लेकर पुलिस और खनन अधिकारियों पर अकसर हमले होते रहते हैं, उनकी हत्या तक कर दी जाती है.

 

Illegal liquor Business

5/5
Illegal liquor Business

बिहार में जहां एक तरफ शराबबंदी के बावजूद 20 से 25 हजार करोड़ रुपए के अवैध शराब की कारोबार हर साल होती है, वहीं दूसरी तरफ हजारों करोड़ के अवैध बालू कारोबार की भी चर्चा होती है.