Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2386681
photoDetails0hindi

Kitchen Tips: बारिश के मौसम में कॉफी और नमक को सीलन से बचाने के लिए, अपनाएं ये नुस्खे!

Kitchen Tips: बारिश के मौसम में खाने का बहुत सामान नमी के कारण खराब हो जाता है. हमें उसे फेंकना पड़ता है. अगर आप बारिश के मौसम में खाने वाले सामानों को नमी से बचाना चाहते हैं. तो ये जानकारी आपके लिए हैं. 

Eating Items

1/5
Eating Items

कॉफी, नमक, बिस्कुट और अन्य खाने वाला सामान ऐसा होता है, जो नमी के कारण बिल्कुल खराब हो जाता है. लोगों को उसे फेंकना पड़ता है. ऐसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको मानसून के समय कुछ बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखने की जरूरत होती है. जिससे आपका खाने वाला सामान बिल्कुल भी खराब नहीं होगा. चलिए हम आपको कुछ किचन से रिलेटेड नुस्खों के बारे में बताते हैं. 

Monsoon

2/5
Monsoon

बारिश के मौसम में कॉफी को नमी के कारण सीलन से बचाने के लिए, आप कभी भी बाहर रखे चम्मच को कॉफी के जार में न डालें. इससे बोतल के अंदर नमी जाती है और आपका पूरा काफी जम जाता है. हमेशा कॉफी के जार में एक चम्मच रखें. जब जरूरत हो जार के चम्मच से दूसरे चम्मच में कॉफी को लेकर इस्तेमाल करें. इससे कॉफी बारिश के मौसम में भी सीलम से बचा रहेगा. 

 

Coffee

3/5
Coffee

इसके अलावा आप कॉफी को सीलन से बचाने के लिए, इसे किसी टाइट डिब्बे में डालकर फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं. कॉफी को फ्रिज में रखने से ये नमी के कारण खराब नहीं होता है. 

 

Salt

4/5
Salt

अक्सर ऐसा होता है कि बारिश के मौसम में नमक में सीलन आ जाती है. नमक के डब्बे में पानी की बुंदे दिखने लगती है. नमक को सीलन से बचाने के लिए आप नमक को एक टाइट डब्बे में रखें. इसके साथ ही आप नमक के डब्बे में एक चम्मच चावल डाल दें. इससे नमक सीलन से बचा रहेगा.

Biscuits

5/5
Biscuits

बारिश के मौसम में बिस्कुट में सीलन आ जाती है. वो नमी के कारण खराब हो जाता है. इसे खराब होने से बचाने के लिए सबसे पहले तो आप बिस्कुट को टाइट डिब्बे में रखें. इसके बाद जितना जरूरत हो उतना ही खाने के लिए बाहर निकाले. जब भी आप बिस्कुट को स्टोर करें, तो डिब्बे में एक चम्मच चीनी जरूर से डाल दें. इससे बिस्कुट बारिश के मौसम में भी जल्दी नहीं खराब होगा.