Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2405398
photoDetails0hindi

Patna Places: पटना में घूमने की ये 5 जगहें हैं फेमस, बनाइए इन स्पॉट पर घूमने का प्लान

Patna Places: पटना शहर में कई ऐसे महत्वपूर्ण स्थान हैं, जिनकी एक अलग पहचान है. इनमें तख्त श्री हरिमंदिर साहिब गुरुद्वारा, डाकबंगला चौराहे, और गांधी घाट शामिल हैं.

श्री हरिमंदिर साहिब गुरुद्वारा

1/5
श्री हरिमंदिर साहिब गुरुद्वारा

पटना सिटी में स्थित तख्त श्री हरिमंदिर साहिब गुरुद्वारा एक महत्वपूर्ण स्थान है. यहां सिखों के दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह जी का जन्म हुआ था. यह गुरुद्वारा सिखों के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है. इसका निर्माण मूल रुप से रणजीत सिंह ने कराया था, लेकिन जो गुरुद्वारा है, वह 1950 के दशक में बनाया गया था.

डाकबंगला चौराहे

2/5
डाकबंगला चौराहे

जब कोई व्यक्ति पटना आता है तो वह डाकबंगला चौराहे के बारे में जरूर जाना चाहता है. आज जहां बहुमंजिला लोकनायक जय प्रकाश भवन खड़ा है. वहां पहले एक डाकबंगला हुआ करता था. हालांकि, अब वह डाकबंगला यहां नहीं है. मगर चौराहे का नाम अब भी डाकबंगला ही है.

अटल पथ

3/5
अटल पथ

पटना के लोगों के लिए अटल पथ किसी गिफ्ट से कम नहीं है. चौड़ी सड़क और किनारे की हरियाली इस रास्ते को और भी आकर्षक बनाती है. पहले यहां रेलवे ट्रैक हुआ करता था. जिसे हटाकर अटल पथ का निर्माण किया गया. 

 

गांधी घाट

4/5
गांधी घाट

पटना के अशोक राजपथ पर एनआईटी कॉलेज के पास गांधी घाट स्थित है. आजकल यहां सुबह से शाम तक युवाओं की भीड़ देखी जा सकती है. हालाकि, इस घाट पर पहले लोग छठ पूजा करने के लिए ही आते थे. अब यह जगह लोगों के मिलने-झुलने और समय बिताने के लिए भी लोकप्रिय हो गई हैं. 

 

जेपी गंगा पाथवे

5/5
जेपी गंगा पाथवे

पटना में मुंबई के मरीन ड्राइव की तरह 3,831 करोड़ रुपये की लागत से 20.5 किलोमीटर लंबा जेपी गंगा पाथवे बनाया गया है. यह पाथवे राजधानी के लोगों के लिए एक पिकनिक स्पॉट बन गया है. इसके बनने से अब लोग जेपी सेतु से गुलजारबाद तक की यात्रा जो पहले घंटों में होती थी. वो अब कुछ मिनटों में पुरी कर सकते हैं.