Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2375071
photoDetails0hindi

Vande Bharat Sleeper Facilities: वंदे भारत के स्लीपर कोच में 5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं, खासियत जान हो जाएंगे हैरान

Vande Bharat Sleeper: देश में मेड इन इंडिया के तहत बनाए गए वंदे भारत ट्रेन की लोकप्रियता दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है. देश में चल रहे बाकी ट्रेनों की तुलना में इस ट्रेन में अधिक सुविधाएं होती है.

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन

1/5
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में कुल 16 कोच होंगे जिसमें 11 कोच एसी 3 टियर के, 4 कोच एसी 2 टियर के और एक कोच एसी फर्स्ट का होगा. वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में कुल 823 यात्रियों के एक साथ यात्रा करने की क्षमता होगी, जिसमें611 यात्री एसी 3 टियर में, 188 यात्री एसी 2 टियर में और 24 यात्री एसी 1st में यात्रा कर सकते हैं.

वंदे भारत स्लीपर

2/5
वंदे भारत स्लीपर

भारतीय रेलवे ने वंदे भारत स्लीपर एसी 3 टियर कोच में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हर बर्थ के किनारे गद्देदार आकृति बना रही है. राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में इस ट्रेन का बर्थ का गद्दा ज्यादा आरामदायक होगा.

बायो टॉयलेट की होगी सुविधा

3/5
बायो टॉयलेट की होगी सुविधा

वहीं इस ट्रेन के टॉयलेट की अगर बात करें तो इसमें हवाई जहाज के टॉयलेट की तरह बायो टॉयलेट सिस्टम दिया गया है. इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इससे दुर्गंध न आए.विकलांग व्यक्तियों के लिए इस ट्रेन में विशेष शौचाल की सुविधा है.

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन सुविधा

4/5
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन सुविधा

वहीं वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में एक डिब्बे से दूसरे डिब्बे तक जाने वाले दरवाजे और शौचालय क्षेत्र के दरवाजे सभी ऑटोमेटिक दरवाजे के रूप में डिजाइन किए गए हैं. इन्हें सेंसर के आधार पर बनाया गया है. इस दरवाजे से ट्रेन में किसी तरह का शोर नहीं सुनाई देगा.

वंदे भारत स्लीपर स्पीड

5/5
वंदे भारत स्लीपर स्पीड

इस ट्रेन को 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से यात्रा करने के लिए सक्षम बनाया गया है. हालांकि, सुरक्षा कारणों से ट्रेन की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटे की ही रहेगी. इससे यात्रियों के लिए किसी भी जगह जाने के लिए यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा.