Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2416385
photoDetails0hindi

Vastu Tips: इस दिन क्यों बढ़ जाती है नींबू-मिर्च की खपत? जानें ये दिलचस्प वजह

Vastu Tips: नींबू- मिर्च से बने लटकन को प्रवेश द्वार पर लगाना काफी शुभ होता है. माना जाता है कि ये टोटका न सिर्फ धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है, बल्कि इस कृत के पीछे एक ठोस वैज्ञानिक कारण भी है. चलिए हम आपको इसके पीछे के वैज्ञानिक कारण, धार्मिक महत्व के साथ ये भी बताते हैं कि आपको कैसे और किस दिन नींबू-मिर्च को मुख्य द्वार पर लगाना चाहिए. 

 

वैज्ञानिक कारण

1/8
वैज्ञानिक कारण

कहा जाता है कि नींबू और मिर्च को घर के प्रवेश द्वार पर लगाना, या फिर अपने दुकान और वाहनों पर लगाने के पीछे न सिर्फ धार्मिक मान्यता है, बल्कि इसके पीछे एक ठोस वैज्ञानिक कारण भी है. 

 

स्वच्छ वातावरण

2/8
स्वच्छ वातावरण

माना जाता है कि जब अधिक खट्टा और बहुत ज्यादा तीखा वस्तु एक साथ आता है, तो इन दोनों के मिलन से जो तीव्र गंध निकलता है, इससे वहां के वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया मर जाता है. उस जगह पर स्वच्छ वातावरण बना रहता है. 

नींबू पेड़

3/8
नींबू पेड़

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में नींबू का पेड़ लगाना भी काफी शुभ होता है. माना जाता है कि जिस घर में नींबू का पेड़ लगा होता है, उस घर के वातावरण में शुद्धता बनी रहती है. घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है. 

वास्तु शास्त्र

4/8
वास्तु शास्त्र

वास्तु शास्त्र के अनुसार नींबू नकारात्मक ऊर्जा से घर को बचाने में मदद करता है. अगर आपने नींबू को घर के मुख्य द्वार पर लगाया है, तो ये घर में आने वाली किसी भी तरह की नकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश को रोकती है. 

धार्मिक मान्यता

5/8
धार्मिक मान्यता

धार्मिक मान्यताओं की बात करें तो माना जाता है कि घर, दुकान और वाहन पर मंगलवार और शनिवार के दिन नींबू और मिर्च से बने लटकन को लगाना काफी शुभ होता है. इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर आपके ऊपर अपनी कृपा दृष्टि बनाई रहती हैं. 

 

दरिद्रता

6/8
दरिद्रता

मान्यता है कि धन की देवी लक्ष्मी की बहन दरिद्रता को खट्टा और तीखा खाना काफी पसंद होता है, इसलिए जब वो किसी घर दुकान के बाहर नींबू और मिर्च से बने लटकन को टंगा हुआ देखती है. तो वो प्रवेश मुख्य द्वार पर ही रुक जाती है और माता लक्ष्मी का प्रवेश अंदर बना रहता हैं. 

मंगलवार और शनिवार

7/8
मंगलवार और शनिवार

लोगों को हमेशा मंगलवार और शनिवार के दिन ही प्रवेश द्वार पर नींबू और मिर्च से बने लटकन को लगाना चाहिए. ये काम वो सुबह या फिर शाम के समय भी कर सकते हैं. 

 

सूखा लटकन

8/8
सूखा लटकन

नींबू-मिर्च लटकन बनाने के लिए आपको एक नींबू और सात मिर्च को एक काले धागे में बांधकर गेट पर टांगना है. ध्यान रखे आपको हर सप्ताह मंगलवार या शनिवार के दिन इसे बदलना भी है. लटकन के सूख जाने के बाद इससे मिलने वाले सकारात्मक प्रभाव रूक जाता है.