खगड़िया से PM ने की 'गरीब कल्याण योजना' की शुरुआत, प्रवासी मजदूरों को मिलेगा इसका लाभ
Advertisement

खगड़िया से PM ने की 'गरीब कल्याण योजना' की शुरुआत, प्रवासी मजदूरों को मिलेगा इसका लाभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज खगड़िया के बेलदौर प्रखंड के तेलिहार गांव से गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम ने लॉन्च इवेंट में भाग लिया.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम ने लॉन्च इवेंट में भाग लिया. (फोटो साभार: ANI)

खगड़िया: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज खगड़िया के बेलदौर प्रखंड के तेलिहार गांव से गरीब कल्याण योजना की शुरुआत की. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम ने लॉन्च इवेंट में भाग लिया. इस दौरान पीएम के अलावा सीएम नीतीश कुमार सहित 6 राज्यों के मुख्यमंत्री और अन्य अधिकारियों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया.

इस योजना को 6 राज्यों के 116 जिलों में लागू किया गया. इनमें बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड और ओड़िसा शामिल है. इस योजना के तहत प्रवासी मजदूरों को 125 दिनों का कार्य मिलेगा. सिर्फ बिहार में 30 लाख से अधिक प्रवासी श्रमिक लॉकडाउन की अवधि के बाद वापस आए हैं. वहीं, 6 राज्यों में 116 जिले ऐसे हैं जहां 25 हजार से अधिक मजदूर वापस आए हैं. इस योजना के तहत बिहार के 38 में 32 जिलों को शामिल किया गया है. 

खगड़िया में भी करीब 46 हजार मजदूर वापस आए हैं. 50 हजार करोड़ की लागत से शुरू की जा रही इस योजना में 25 तरह के कामों को विभाजित किए गए हैं जो स्किल के आधार पर प्रवासी श्रमिकों को दिए जाएंगे. बिहार सरकार भी लगातार दावा कर रही है कि मजदूरों की स्किल मैपिंग की गई है और इससे कई मजदूरों को बहुत फायदा मिलेगा.

'गरीब कल्याण रोजगार अभियान' के तहत 25 तरह के कार्यो को शामिल किया है. कार्यों की सूची में कम्युनिटी सैनिटेशन कांप्लेक्स, ग्राम पंचायत भवन, वित्त आयोग निधि से करवाए जाने वाले कार्य, राष्ट्रीय राजमार्ग का कार्य, जल संरक्षण, कुओं का निर्माण, पौधारोपण, बागवानी, आंगनवाड़ी केंद्र के साथ-साथ प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, रेलवे का काम, प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना को शामिल किया गया है."

देश के 116 जिलों में लौटे तकरीबन 67 लाख प्रवासी मजदूरों को 125 दिनों तक आजीविका का साधन मुहैया करवाने के लिए 'गरीब कल्याण रोजगार अभियान' का शुभारंभ किया गया. उसमें भारत नेट के तहत फाबर ऑप्टिक केबल बिछाना, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री उर्जा गंगा परियोजना, कृषि विज्ञान केंद्र के माध्यम से आजीविका के लिए प्रशिक्षण, जिला खनिज निधि के तहत कार्य, ठोस व तरल कचरा प्रबंधन कार्य, तालाब, पशुशाला, वर्मी कंपोस्ट के कार्यों को भी शामिल किया गया है.