close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कई मायनों में खास है झारखंड का नया विधानसभा भवन, PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन

विधानसभा भवन का शिलान्यास 12 जून 2015 को किया गया था. इसका बिल्डअप एरिया 57,220 वर्ग मीटर है.

कई मायनों में खास है झारखंड का नया विधानसभा भवन, PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन
झारखंड विधानसभा भवन का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन. (फाइल फोटो)

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यानी गुरुवार को झारखंड (Jharkhand) दौरे पर आ रहे हैं. इस दौरान वह राज्य को कई योजनाओं की सौगात देंगे. पीएम मोदी यहां झारखंड विधानसभा भवन का भी उद्घाटन करेंगे. राज्य गठन के बाद पहली बार झारखंड विधानसभा को अपना भवन मिलने जा रहा है. 2015 में इसकी शिलान्यास किया गया था.

झारखंड विधानसभा भवन रांची (Ranchi) के धुर्वा में 39 एकड़ में फैला हुआ है. यह तीन मंजिला इमारत है. इसके निर्माण में कुल 465 करोड़ रुपए की लागत आई है.

विधानसभा भवन का शिलान्यास 12 जून 2015 को किया गया था. इसका बिल्डअप एरिया 57,220 वर्ग मीटर है. इसमें 37 मीटर ऊंचा गुंबद है. साथ ही यह देश का पहला पेपरलेस विधानसभा भवन होगा, जहां जल और ऊर्जा संरक्षण की व्यवस्था के साथ-साथ छत पर झारखंड की संस्कृति की झलक, आगंतुकों के लिए विशेष गैलरी बनाई गई है. कॉन्फ्रेंस हॉल में 400 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. इस भवन में सौर ऊर्जा से भी बिजली की आपूर्ति की जाएगी.

लाइव टीवी देखें-:

इसके अलावा पीएम मोदी रांची में तीन राष्ट्रीय और दो राज्य स्तरीय योजनाओं का शुभारंभ करेंगे. पहली योजना किसान मानधन योजना है, जिसके तहत किसानों को तीन हजार रुपये पेंशन मिलेगी. दूसरी योजना गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए विशेष तौर पर 462 एकलव्य स्कूलों की आधारशिला रखने की है. तीसरी योजना छोटे दुकानदारों को पेंशन उपलब्ध कराना है.