Bihar Panchayat Byelection: बिहार में पंचायत उपचुनाव की तैयारी शुरू, चुनाव आयोग कभी भी कर सकता है घोषणा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1664184

Bihar Panchayat Byelection: बिहार में पंचायत उपचुनाव की तैयारी शुरू, चुनाव आयोग कभी भी कर सकता है घोषणा

बता दें कि प्रदेश में साल 2021 में पंचायत चुनाव हुए थे. प्रदेश में इस वक्त पंचायत स्तर पर 3,489 पद खाली हो चुके हैं. जिनके लिए जल्द ही उपचुनाव कराया जा सकता है.

बिहार में पंचायत उपचुनाव की तैयारी शुरू

Bihar Panchayat Byelection Update: बिहार में पंचायत उपचुनावों की डुगडुगी जल्द ही बज सकती है. राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत उपचुनाव कराने की तेज कर दी है. जानकारी के मुताबिक, सरकार की ओर से इजाजत मिलने के बाद किसी भी वक्त चुनाव आयोग की ओर से पंचायत उपचुनावों की तारीखों की घोषणा की जा सकती है. 

जानकारी के अनुसार, उपचुनाव वाली त्रिस्तरीय पंचायतों में अंतिम मतदाता सूची को प्रकाशित करने की तैयारी चल रही है. आयोग की ओर से इसे 25 अप्रैल को जारी किया जा सकता है. बता दें कि प्रदेश में साल 2021 में पंचायत चुनाव हुए थे. प्रदेश में इस वक्त पंचायत स्तर पर 3,489 पद खाली हो चुके हैं. जिनके लिए जल्द ही उपचुनाव कराया जा सकता है.

3,489 पदों पर होगा उपचुनाव

जानकारी के अनुसार, प्रदेश में इस वक्त जिला परिषद सदस्य के 8 पद, पंचायत समिति सदस्य के 44, ग्राम पंचायत मुखिया के 47, ग्राम कचहरी सरपंच के 53, ग्राम पंचायत सदस्य के 551 और ग्राम कचहरी के पंच के 2,783 पद खाली पड़े हैं, जिनपर उपचुनाव कराना है. चुनाव आयोग सरकार की ओर से इजाजत मिलने का इंतजार कर रहा है.

ये भी पढ़ें- Bihar Congress: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में घमासान, प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद और भक्त चरण में बंटी पार्टी

कब तक हो सकते हैं उपचुनाव?

प्रदेश में इस वक्त जाति आधारित जनगणना चल रही है. प्रदेश के शिक्षक इस काम में व्यस्त हैं. चुनावों में भी शिक्षकों की ड्यूटी लगती है, लिहाजा जातीय जनगणना का दूसरा चरण समाप्त होने के बाद ही उपचुनाव कराया जा सकता है. 16 मई तक जाति आधारित गणना का काम पूरा होना है. आयोग भी इसी आधार पर उपचुनाव संपन्न कराने की तैयारी कर रहा है. 

Trending news