Jharkhand Assembly Election 2024 Date: भारतीय चुनाव आयोग ने 15 अक्टूबर 2024 दिन मंगलवार को झारखंड में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा कर दी. झारखंड में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा. वहीं, मतगणना 23 नवंबर को होगी. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि इस बार झारखंड में 11.84 लाख युवा अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पात्र युवाओं की कुल संख्या 11.84 लाख


मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के अनुसार, झारखंड में वोटर्स की कुल संख्या 2.6 करोड़ है. जिनमें 1.29 करोड़ महिलाएं हैं. वहीं, 1.31 करोड़ पुरुष मतदाता हैं. चुनाव आयुक्त ने आगे कहा कि झारखंड में पहली बार मतदान के पात्र युवाओं की कुल संख्या 11.84 लाख है. अब इस तरह से देखा जाए तो राज्य में करीब 11.84 लाख अपनी सरकार बनाने के लिए वोट करेंगे.


फर्स्ट टाइम वोटर 1,14 लाख


इस दौरान चुनाव आयुक्त ने बताया कि झारखंड में 2.6 करोड़ वोटर हैं. इसमें फर्स्ट टाइम वोटर 1,14 लाख है. झारखंड में पोलिंग स्टेशन की संख्या 29562 होगी. अर्बन में पोलिंग स्टेशन की संख्या 5000 से अधिक होगी.


​यह भी पढ़ें:झारखंड चुनाव में 1.29 करोड़ महिलाएं डालेंगी वोट, जानें पुरुष वोटर्स की संख्या कितनी


झामुमो, कांग्रेस और राजद ने साथ मिलकर लड़ा था चुनाव 


बता दें कि साल 2019 के झारखंड में विधानसभा चुनाव में झामुमो, कांग्रेस और राजद ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. इस गठबंधन ने झारखंड की 81 में से 47 सीट जीतकर बहुमत हासिल किया था. चुनाव जीतने के बाद हेमंत सोरेन दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने थे. हालांकि, इस चुनाव में बीजेपी 25 सीट पर सिमट गई थी. इतना ही नहीं तत्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास भी चुनाव हार गए थे. 


यह भी पढ़ें:'मेरे पास BJP से ऑफर आया, लेकिन मैं...', मंत्री मिथिलेश ठाकुर का बड़ा दावा


झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!