Jharkhand Assembly Election 2024: चुनाव आयोग ने झारखंड में विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी शुरू कर दी है. चुनाव की तैयारियों को लेकर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (एसईओ) के रवि कुमार ने शुक्रवार (2 अगस्त) को 21 इन्फोर्समेंट एजेंसीज के साथ बैठक की. इस बैठक में सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों, उप निर्वाचन पदाधिकारियों एवं एफएलसी सुपरवाइजर शामिल हुए. मीटिंग में ईवीएम एवं वीवीपैट के प्रथम स्तरीय निरीक्षण के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य पदाधिकारियों को ईवीएम एवं वीवीपैट से सम्बन्धित सभी प्रोटोकॉल से अवगत कराना है, जिससे विधानसभा चुनाव के दौरान किसी प्रकार के संशय की स्थित उत्पन्न न हो. उन्होंने कहा कि ईवीएम एवं वीवीपैट के रख रखाव के दौरान स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा एवं राजनीतिक दलों के साथ संवाद स्थापित करना महत्पूर्ण कार्य हैं. उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा के कुछ मानक तय किए गए हैं उनका अनुपालन सुनिश्चित करना अनिवार्य है. कार्यशाला में पदाधिकारियों को ईवीएम एवं वीवीपैट की तकनीकी और प्रशासनिक सुरक्षा, प्रथम स्तरीय निरीक्षण की प्रक्रिया एवं डाउट क्लियरिंग सत्र का आयोजन किया गया.


ये भी पढ़ें-  मिथिलेश ठाकुर ने भाजपा पर किया तीखा हमला, कहा- हताश और निराश है विपक्ष



इन सत्रों में विशेषज्ञों द्वारा पीपीटी के माध्यम से बिंदुवार प्रशिक्षण दिया गया. कार्यशाला में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के साथ कार्यशाला में भारत निर्वाचन आयोग के सचिव बीसी पात्रा, अवर सचिव राकेश कुमार, ईवीएम की नोडल पदाधिकारी गीता चौबे, एनएमएलटी महेंद्र कुमार एवं मृत्युंजय कुमार द्वारा कार्यशाला में संबंधित विषयों पर पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया. कार्यशाला के उपरांत मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार द्वारा सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ राज्य में चल रहे द्वितीय मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई.