पटना: राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की मुंबई के एक अस्पताल में एंजियोप्लास्टी की गई. सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि यादव को 10 सितंबर को यहां एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट में भर्ती कराया गया था और बुधवार को उनकी एंजियोप्लास्टी की गई. सूत्रों ने बताया कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री यादव (76) को एक या दो दिन में अस्पताल से छुट्टी मिलने की उम्मीद है. पूर्व केंद्रीय मंत्री यादव की वर्ष 2014 में एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट में ‘ऐआर्टिक वाल्व’ बदलने की सर्जरी की गई थी. उक्त सर्जरी छह घंटे में हुई थी. यादव उस समय 66 वर्ष के थे. वह 2018 और 2023 में स्वास्थ्य जांच के लिए अस्पताल आये थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूत्रों ने बताया, ‘‘यादव को 10 सितंबर, 2024 को डॉ. (संतोष) डोरा और डॉ. तिलक (सुवर्ण) द्वारा एंजियोप्लास्टी के लिए एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट में फिर से भर्ती किया गया था.’’ एंजियोप्लास्टी एक प्रक्रिया है जिससे हृदय की नसों में रुकावट को दूर किया जाता है. बता दें कि लालू यादव फिलहाल सेहत से जुड़ी कई गंभीर चुनौतियों से जूझ रहे हैं. लालू यादव ने इससे पहले सिंगापुर में अपना किडनी प्रत्यारोपण कराया था. लालू के लिए उनकी बेटी ने किडनी दान किया था.


ये भी पढ़ें- Jharkhand News: झारखंड में बांग्लादेशी घुसपैठ पर सुनवाई टली, संथाल परगना में 44 से घटकर 28 प्रतिशत हुए आदिवासी


बता दें कि अदालत ने लालू यादव की नाजुक सेहत को देखते हुए इलाज कराने की अनुमति दी है, जिसके आधार पर  लालू यादव विशेषज्ञ चिकित्सकों की निगरानी में अपना इलाज करा रहे हैं. बता दें कि नवंबर, 2022 में लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी ने अपने पिता के लिए किडनी दान किया था. लंबे समय तक किडनी की बीमारियों से जूझने के बाद लालू यादव ने सिंगापुर में अपना किडनी प्रत्यारोपण कराया था.


इनपुट- भाषा


बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!