Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2186008
photoDetails0hindi

Women In Bihar Politics: बिहार की ये महिलाएं बखूबी बढ़ा रहीं अपनी राजनीतिक विरासत को आगे

Bihar Politics: बिहार की राजनीति में महिलाओं की अपनी अलग पहचान है. एक तरफ बिहार की जानी मानी महिला नेताओं में शामिल राबड़ी देवी, मीरा कुमार, कांति सिंह, किरण घई, रेणु देवी, लेसी सिंह और बीमा भारती के नाम की चर्चा हमेशा होते रहती है, तो दूसरी तरफ नई पीढ़ी की युवा नेता भी कुछ कम नहीं हैं.

1/6

बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री और राजद सुप्रिमो लालू यादव की पत्नी राबड़ी को कौन नहीं जानता है. राबड़ी देवी का नाम बिहार की पहली महिला मुख्यमंत्री के तौर पर लिया जाता है. अपने बेटे और राजनीति में उतारने के बाद आज भी वो अपनी राजनीतिक जीवन में सक्रिय हैं.

2/6

राजनीति में दिलचस्पी रखने वाले बिहार के पूर्व के मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की बेटियों मीसा भारती और रोहिणी आचार्य को बखूबी जानते हैं. 2024 के लोकसभा तुनाव में लालू यादव ने अपनी दोनों बेटियों को चुनावी मैदान में उतारा है. मीसा भारती फिलहाल राज्य सभा की मेंबर हैं.

3/6

बिहार की राजनीति में नई पीढ़ी की महिला की करें तो जदयू के दिवंग्त नेता दिग्विजय सिंह की बेटी श्रेयशी सिंह का नाम इसमें आता है. वर्तमान में वो बीजेपी से विधायक हैं.

4/6

लोकसभा की पूर्व अध्यक्ष और जगजीवन राम की बेटी मीरा कुमार ने बिहार के सासाराम लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था. इसके साथ ही वो लोकसभा की पहली महिला अध्यक्ष (स्पीकर) भी बनी. साथ ही 2017 के राष्ट्रपति चुनाव में वो यू पी ए की तरफ से उम्मीदवार भी बनी.

5/6

बीजेपी नेता रेणु देवी बिहार की पांचवीं और पहली महिला उप मुख्यमंत्री रह चुकी हैं वर्तमान ने रेणु देवी भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं. इसके अलावा फिलहाल वो पूर्व बिहार सरकार में मंत्री भी हैं.

6/6

बिहार में अगर पावर वूमेन की बात की जाए प्लूरल्स पार्टी की पुष्पम प्रिया चौधरी का नाम कैसे पीछे रह सकता है. पुष्पम प्रिया भी अपने पिता विनोद कुमार चौधरी अपनी राजनीतिक विरासत को ही आगे बढ़ा रही हैं.