Rajnath Singh On UCC: 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले देश में समान नागरिक संहिता पर चर्चा तेज हो गई है. बीजेपी शासित राज्यों में से गोवा और उत्तराखंड में यूनिफॉर्म सिविल कोड को लागू करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इसी को देखते हुए विपक्ष को लग रहा है कि केंद्र सरकार इसे पूरे देश में भी लागू कर सकती है. विपक्ष अभी से इसके खिलाफ खड़ा हो गया है और देश में माहौल बनाने लगा है. वहीं सरकार का क्या रुख है, इस पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने जवाब दिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



राजनाथ सिंह ने गोवा और उत्तराखंड के मुख्मंत्रियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि हमारा स्टैंड बिल्कुल क्लियर है. रक्षामंत्री ने साफ कहा कि इस विषय पर कोई विवाद नहीं होना चाहिए. दो राज्यों ने इसकी पहल की है. उन्होंने कहा कि हम समाज के सभी वर्गों के बीच सामाजिक सौहार्द चाहते हैं. हम पूरे समाज को साथ लेकर चलना चाहते हैं. कई बार आगे बढ़ते भारत को देख राष्ट्रविरोधी ताकतें सक्रिय हो जाती हैं. उनसे सावधान रहने की जरूरत है.


ये भी पढ़ें- ममता-अखिलेश-केजरीवाल, क्षेत्रीय दलों के सामने देवदास की भूमिका में क्यों है कांग्रेस


राजनाथ सिंह ने कहा कि मुझे खुशी है कि इसपर अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के लोग भी यह कह रहे हैं. हम इसपर कोई आक्रामक रुख अख्तियार नहीं करेंगे. हम संविधान की सीमाओं को लांघते हुए, उसके प्रावधानों के इतर जाकर, उस सीमा को क्रास करते अगर कुछ करें तब तो यह माना जाना चाहिए कि यह सरकार गलत कर रही है. उन्होंने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि मैं पूछना चाहता हूं कि क्या गोवा में यूनिफॉर्म सिविल कोड नहीं है, क्या मध्य प्रदेश में यूनिफॉर्म सिविल कोड नहीं है? उन्होंने कहा कि वोट बैंक की राजनीति के लिए हव्वा खड़ा किया जा रहा है.


ये भी पढ़ें- दिल्ली में हुई भाजपा की बैठक, बिहार में एनडीए घटक दलों के बीच क्यों मचा हंगामा?


राजनाथ सिंह ने इसे विपक्ष की साजिश बताया. उन्होंने कहा कि विपक्ष इसे हव्वा बना रहा है. उन्होंने कहा कि वोट हासिल करने की राजनीति है. रक्षामंत्री ने आगे कहा कि मैं विरोधी पक्ष से भी यह कहना चाहता हूं कि राजनीति अगर की जानी चाहिए तो केवल सरकार बनाने के लिए नहीं होनी चाहिए. राजनीति अगर की जानी चाहिए तो समाज बनाने के लिए की जानी चाहिए. हम किसी भी कीमत पर देश को हिन्‍दू, मुसलमान, ईसाई के आधार पर बांट नहीं सकते. हिन्‍दू, ईसाई, मुसलमान सभी भारत माता के सपूत हैं. सभी एक दूसरे के भाई बहन हैं.