Bihar Politics News​: बिहार में जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने के बाद श्रेय लेने की होड़ मची है. जहां एक तरफ जदयू नीतीश कुमार के प्रयास का परिणाम बता रही है. वहीं, राष्ट्रीय जनता दल लालू यादव और तेजस्वी यादव के प्रयास और संघर्ष का नतीजा बता रही है. राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश कार्यालय के बाहर पोस्टर के जरिए राजद ने श्रेय लेने की कोशिश की. साथ ही कांशीराम और राम मनोहर लोहिया को भारत रत्न देने की मांग कर दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कर्पूरी ठाकुर के जन्म शताब्दी समारोह को लेकर बिहार के सभी प्रमुख दलों ने पटना में शक्ति प्रदर्शन किया. वहीं, लालू प्रसाद यादव की पार्टी अपने नए मांग के साथ पटना में पोस्टर लगवा रही है. राजद के प्रदेश महासचिव भाई अरुण का मानना है कि लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव के संघर्षों के बदौलत ही भारतीय जनता पार्टी विवश हुई और कर्पूरी जी को भारत रत्न दिया. उन्होंने कहा कि अब हमारी मांग है कि कांशीराम और राम मनोहर लोहिया को भी भारत रत्न मिलना चाहिए, पहली बार ऐसा हुआ है कि समाजवाद के वाहक को सम्मान मिला है.


दरअसल, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने के फैसले के बाद इसका श्रेय लेने को लेकर राजनीतिक दलों में होड़ मची है. बीजेपी की विरोधी पार्टियां राजद और जदयू अपनी पुरानी मांग की दुहाई देकर इसका श्रेय लेने में जुटी है. वहीं, बीजेपी के नेता पिछड़ों के सम्मान से जोड़ कर इसे नरेंद्र मोदी की सरकार को श्रेय दे रही है. वैसे, भाजपा के नेता कह रहे हैं कि राजद इतने दिन सरकार में रही तो क्यों नहीं भारत रत्न दे सकी? 


ये भी पढ़ें:INDI Alliance: ममता बनर्जी का एकला चलो का ऐलान, झारखंड में छिड़ा सियासी संग्राम!


राजद के नेता और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बुधवार को कहा कि हम लंबे समय से यह मांग कर रहे थे. हमें खुशी है कि पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न दिए जाने की घोषणा की गई है. राजनीतिक तौर पर इसका प्रभाव भी दिखाई देगा.


ये भी पढ़ें:कब अलग होंगे नीतीश कुमार और लालू यादव? बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री ने बता दी डेट


बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के नेता नीतीश कुमार इसे जदयू की पुरानी मांग को पूरा होना जरूर बताते हैं, लेकिन इसके लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद देना नहीं भूलते. वहीं, बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा कि पिछड़ों के मसीहा जननायक कर्पूरी ठाकुर को उनकी जन्मशताब्दी पर भारत रत्न देने का निर्णय कर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार व देश के करोड़ों पिछड़ों का सम्मान किया है.


रिपोर्ट: सनी