close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पाकिस्तान से झारखंड की गिरिडीह पहुंची गुरु नानक देव जी की खराऊ सहित अन्य अमूल्य चीजें

गुरु नानक देव जी के जन्म स्थान ननकाना साहब (पाकिस्तान) से चली अन्तर्राष्ट्रीय शोभायात्रा भारत के विभिन्न राज्यों एवं शहरों से होकर बगोदर स्थित गुरुद्वारा साहब पहुंची.

पाकिस्तान से झारखंड की गिरिडीह पहुंची गुरु नानक देव जी की खराऊ सहित अन्य अमूल्य चीजें
गुरु नानक देव की अमूल्य चीजों को देखकर लोग प्रसन्न हुए.

मृणाल सिन्हा/गिरिडीहः सिक्खों के पहले गुरु 'गुरु नानक देव जी' के 550वें साल प्रकाश पर्व (जन्मोत्सव) के पावन उपलक्ष्य में उनके जन्म स्थान ननकाना साहब (पाकिस्तान) से चली अन्तर्राष्ट्रीय शोभायात्रा भारत के विभिन्न राज्यों एवं शहरों से होकर बगोदर स्थित गुरुद्वारा साहब पहुंची. जिसके पश्चात इसके स्वागत और दर्शन को सैलाब उमड़ पड़ा. 

इसके दर्शन के लिए मोंगिया स्टील के निदेशक डॉ गुणवंत सिंह, बगोदर विधायक नागेंद्र महतो, पूर्व विधायक बिनोद सिंह सहित शहर के कई अन्य गणमान्य लोग भी गुरुद्वारा पंहुचे और नानक देव के अमूल्य दुर्लभ धरोहरों का स्वागत व दर्शन किया.

मौके पर यहां सिख समाज द्वारा आयोजित नगर कीर्तन में भी शरीक हुए. सिख समाज के लोगों ने अतिथियों को अंगवस्त्र भेंटकर सम्मानित भी किया. 

मौके पर डॉ. गुणवंत सिंह सलूजा ने कहा कि नानक देव जी के अमूल्य धरोहरों का सामने से अवलोकन और दर्शन करना अपने आप में पुनीत कार्य है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की धरती से समस्त विश्व भ्रमण पर निकले इस शोभायात्रा में शामिल होकर मैं खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं.