पाकुड़: अमीरों का साढ़े पांच लाख करोड़ कर्ज माफ हुआ लेकिन किसानों का नहीं- प्रियंका गांधी

प्रियंका गांधी ने कहा कि झारखंड सरकार ने 12 लाख गरीब परिवारों का राशन कार्ड रद्द किया है. कांग्रेस सरकार में 35 किलो राशन मिलता है लेकिन अब पांच किलो मिल रहा है. 

पाकुड़: अमीरों का साढ़े पांच लाख करोड़ कर्ज माफ हुआ लेकिन किसानों का नहीं- प्रियंका गांधी
प्रियंका गांधी झारखंड के पाकुड़ में दौरे पर आईं और जनसभा को संबोधित किया.

पाकुड़: कांग्रेस की वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी ने बुधवार को यहां कहा कि बीजेपी सरकार प्रचार में तो सुपर हीरो है, परंतु काम में सुपर जीरो है. उन्होंने कहा कि संघर्ष करना कांग्रेस की आत्मा है, संस्कृति की रक्षा करना कांग्रेस के कण-कण में है. प्रियंका बुधवार को झारखंड विधानसभा चुनाव में पहली बार प्रचार करने पहुंचीं. 

उन्होंने बरहड़वा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए बीजेपी और बीजेपी सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने लोगों को संबोधित करते कहा कि जब से बीजेपी की सरकार आपके प्रदेश में आई है, तब से आपकी आत्मा पर हमला किया गया है. 

उन्होंने कहा, "बीजेपी को जंगल के हजारों रंग नहीं दिखते, ये आपकी आदिवासी संस्कृति को बर्बाद करते हैं. जो कानून आपकी संस्कृति बचाने के लिए बनाए गए, उन कानूनों को हटाने की बीजेपी ने पूरी कोशिश की. इसी संघर्ष में इंदिरा गांधी हमेशा जल जंगल जमीन पर आदिवासियों के अधिकार बचाने में लगी रहीं."

उन्होंने कहा, 'आपकी संस्कृति की रक्षा करना कांग्रेस के कण-कण में है.' प्रियंका ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में जमीन के लिए आदिवासी भाई-बहनों की निर्मम हत्या का जिक्र किया और कहा कि वहां बीजेपी की सरकार है. 

उन्होंने कहा, "आज महिलाओं के साथ दुराचार की घटनाओं में पृद्धि हुई है. उत्तर प्रदेश में एक विधायक पर दुष्कर्म का आरोप लगा और उसे बचाने में बीजेपी लगी रही. जब लोगों का दबाव बढ़ा तब कार्रवाई हुई. आज झारखंड में भी ऐसे ही आरोपी एक प्रत्याशी के मंच पर प्रधानमंत्री रहते हैं और बीजेपी के लिए वोट मांगते हैं."

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सच नहीं बोलने का आरोप लगाते हुए कहा, "प्रधानमंत्री सच्चाई नहीं बोलते हैं और असफल छात्र की तरह केवल बहाने बनाते हैं. आज जब अर्थव्यवस्था बर्बाद हो रही है तो सरकार नए-नए कानून लाकर लोगों का ध्यान बांट रही है. असम में एनआरसी और नागरिकता कानून के विरोध पर गोलियां चलाई गईं." 

कांग्रेस नेता ने कहा, "मैं प्रधानमंत्री को चुनौती देती हूं कि सीएनटी एसपीटी पर बोलिए, दुष्कर्म पर बोलिए, गायब रोजगार पर बोलिए. आखिर बीजेपी सरकार ने पांच साल में कैसी सरकार दी है."

कांग्रेस को गरीबों की चिंता करने वाली पार्टी बताते हुए प्रियंका ने कहा, 'छत्तीसगढ़ में 27 फीसद आरक्षण पिछड़ों को मिल रहा है. पाकुड़ में 150 रुपये किलो प्याज मिल रही है. बीजेपी सरकार के शासन में गरीबों से पैसा छीनकर अमीरों को दिया जा रहा है. इन्होंने मनरेगा को बंद कर दिया. बच्चों के चार हजार स्कूल बंद कर दिए. पारा शिक्षकों के आंदोलन को कुचला गया. आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका से ज्यादती की गई है. आज स्थिति ऐसी आ गई है कि रेलवे, एयरपोर्ट तक को बेच रहे हैं.'