मधेपुराः Dengue in Bihar: बिहार के कई जिलों में लगातार बढ़ रहे डेंगू के प्रकोप को देखते हुए मधेपुरा में भी हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. मधेपुरा में स्वास्थ्य प्रबंधन तैयारी में जुट गई है. दरअसल, मधेपुरा के जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में स्पेशल 20 बेड का डेंगू वार्ड बनाया गया है. वहीं जरूरत पड़ने पर बेड की संख्या को और बढ़ाया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बता दें, कि डेंगू जैसे संक्रामक बीमारी से बचाव के लिए अस्पताल में कई कदम उठाए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि डेंगू की बढ़ते प्रकोप को लेकर बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग अपर मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कई निर्देश जारी किए हैं. इसी के साथ स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों में बेड आरक्षित करने का भी आदेश दिया है. हालांकि मधेपुरा का जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल भी अलर्ट मोड पर है और डेंगू संक्रमण को लेकर अलग से डेंगू वार्ड का निर्माण किया है. 


हालांकि मधेपुरा में अब तक डेंगू के एक भी मरीज नहीं पाए गए हैं. वहीं मेडिकल कॉलेज की अधीक्षक डॉक्टर मालती कुमारी ने बताया कि विभाग के आदेशानुसार सारी तैयारी पूरी हो चुकी है, मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 20 बेड का डेडिकेटेड डेंगू वार्ड तैयार किया गया है. अगर मरीजों की संख्या बढ़ती है तो और भी बेडो तैयार कर लिया जायेगा, बेड पर मॉस्किटो नेट लगाया गया है. साथ ही साथ साफ सफाई का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है . 


अगर इस तरह की लक्षण के मरीज आते हैं तो तुरंत पूरी जांच की जाएगी. जांच में पॉजिटिव पाए जाने पर उन्हें भर्ती कर लिया जाएगा और जांच नेगेटिव आने पर उन्हें अलर्ट करते हुए प्रॉपर फीडबैक लिया जाएगा. हालांकि अब तक हमारे मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एक भी पॉजिटिव मरीज नहीं पाए गए हैं. 


वहीं मेडिकल कॉलेज अस्पताल के ब्लड बैंक इंचार्ज, डॉक्टर अंजनी कुमार ने बताया कि अभी हमारे पास सारे ब्लड ग्रुप के प्लेटलेट्स उपलब्ध हैं. मरीजों के लिए 24 घंटे सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि किन्हीं को कोई असुविधा न हो सके.
इनपुट- शंकर कुमार 


यह भी पढ़ें- Darbhanga Crime: दरभंगा में बदमाशों का तांडव, मंदिर में बैठे युवक को बाइक सवार अपराधियों ने मारी गोली