बिहार: वाल्मीकी टाइगर रिजर्व में राजा हाथी हुआ घायल, सूंड में घुस गया दांत
Advertisement

बिहार: वाल्मीकी टाइगर रिजर्व में राजा हाथी हुआ घायल, सूंड में घुस गया दांत

वाल्मीकी टाइगर रिजर्व (Valmiki Tiger Reserve) में राजा हाथी घायल हो गया. हाथी का दांत उसके सूंड में घुस गया.

राजा हाथी घायल हो गया. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बगहा: बिहार के बगहा में स्थिति वाल्मीकी टाइगर रिजर्व (Valmiki Tiger Reserve) में राजा हाथी घायल हो गया. हाथी का दांत उसके सूंड में घुस गया. जानकारी के मुताबिक, ट्रेंड हाथियों के झुंड में नहाने के दौरान घटना घटी है. 

बता दें कि वाल्मीकि टाइगर रिजर्व क्षेत्र में 5 ट्रेंड हाथी हैं. वहीं, वाल्मीकि टाईगर रिजर्व के कौलेश्वर हाथी शेड इलाके की घटना है. इधर, घटना की सूचना मिलते ही वेटनरी चिकित्सक और वन अधिकारी मौके पर पहुंच गए.

गौरतलब है कि बीते 5 अप्रैल को अमेरिका में एक बाघिन में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के लक्षण पाए गए थे. इसके बाद से भारत सरकार का वन्य एवं पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग पूरी तरह सतर्क हो गया है. विभाग ने एहतियातन तौर पर एडवाइजरी जारी करते हुए देश भर के टाईगर रिजर्व प्रबंधक को कई जरूरी निर्देश दिए थे.

इसी को लेकर बिहार के इकलौते वाल्मीकि टाईगर रिजर्व में भी सावधानी बरती जा रही है. एनएच 727 होकर नेपाल और यूपी सीमा पर स्थित मदनपुर चेंकनाका को सील कर किसी भी तरह के प्रवेश पर पूरी तरह रोक लगा दी गई है. वहीं, इस टाइगर रिजर्व के वन क्षेत्रों में अधिकारी और वेटनरी चिकित्सक समेत एसएसबी, आरपीएफ (RPF) और एसटीएफ (STF) को भी निगरानी के निर्देश दिए गए हैं.