पूरे बिहार में दिखी रामनवमी की धूम, निकाली गई शोभा यात्रा
Advertisement

पूरे बिहार में दिखी रामनवमी की धूम, निकाली गई शोभा यात्रा

रामनवमी को लेकर बिहार में जगह-जगह शोभा यात्रा निकाली गई.

रामनवमी के अवसर पर शोभा यात्रा निकाली गई.

पटनाः बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के गांव-गांव में रामनवमी पर्व धूमधाम से मनाया गया है. शनिवार सुबह से ही मंदिरों में रामनवमी को लेकर श्रद्घालुओं का तांता लगा हुआ है. रामनवमी को लेकर राजधानी पटना की सभी सड़कें महावीरी ध्वजा, बैनर, रामनाम पताका और तोरण द्वार से सजी नजर आ रही हैं. पूरा इलाका शुक्रवार रात से ही राममय हो गया है. राज्य के सभी मंदिरों को फूल-मालाओं से आकर्षक ढंग से सजाया गया है. 

पटना जंक्शन के समीप स्थित प्रसिद्घ महावीर मंदिर में रामनवमी को लेकर विशेष व्यवस्था की गई. महावीर मंदिर का पट शनिवार को सुबह तड़के दो बजे खोल दिया गया था. सुबह से ही मंदिर में भक्तों को तांता लगा हुआ है. यहां पूजा करने के लिए लोग रात से ही पंक्तिबद्घ होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. 

मंदिर प्रशासन द्वारा देर रात तक मंदिर का पट खुला रखने का निर्णय लिया गया है. श्रद्घालुओं की भीड़ को देखते हुए यहां पुजारियों की संख्या भी बढ़ाई गई है. 

पटना में इस वर्ष रामनवमी के मौके पर शाम शोभायात्रा निकाली जा रही है. सभी शोभायात्राएं डाकबंगला चौराहे पहुंचेंगी, जहां इन शोभायात्राओं का स्वागत किया जाएगा. 

fallback

रामनवमी को लेकर सुरक्षा के तगड़े प्रबंध किए गए हैं. राजधानी के सभी मुख्य मंदिरों में सीसीटीवी कैमरे के जरिए निगरानी की जा रही है तथा जगह-जगह पर अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. 

पटना के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया रामनवमी के मद्देनजर पुलिस गश्त बढाई गई है. इधर, राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी रामनवमी को लेकर श्रद्घालुओं में उत्साह देखा जा रहा है. कस्बों से लेकर गांवों तक मंदिरों में श्रद्घालु जुटे हुए हैं. 

रामनवमी कथित तौर पर मर्यादा पुरुषोत्तम राम के जन्मदिन के उलक्ष्य में मनाई जाती है.