स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में रांची 6वें स्थान पर, सीपी सिंह ने जताई खुशी
Advertisement

स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में रांची 6वें स्थान पर, सीपी सिंह ने जताई खुशी

देश के 87 शहरों के बीच हुई स्पर्धा में रांची को छठा स्थान प्राप्त हुआ, जबकि टॉप पर नागपुर और उसके बाद वडोदरा, अहमदाबाद, पुणे और सूरत हैं. 

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास और नगर विकास मंत्री सीपी सिंह. (@Twitter)

रांची : देशभर की स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में रांची को छठा स्थान मिला है. झारखंड के नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने इसको लेकर खुशी जताते हुए कहा कि राजधानी को स्वच्छता सर्वेक्षण में भी सिटीजन फीडबैक में नंबर वन का तमगा मिला था और अब एक बार फिर स्मार्ट सिटी की ये रैंकिंग उत्साहवर्धक है.

देश के 87 शहरों के बीच हुई स्पर्धा में रांची को छठा स्थान प्राप्त हुआ, जबकि टॉप पर नागपुर और उसके बाद वडोदरा, अहमदाबाद, पुणे और सूरत हैं. पटना को 22वां स्थान मिला. केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने यह रैंकिंग जारी की. छठवें रैंकिंग को लेकर सूबे के नगर विकास मंत्री को खुशी के साथ-साथ मलाल भी है. उन्हें इस बात का मलाल है कि रांची नंबर वन पर क्यों नहीं आई.

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने मंगलवार को देश भर से चयनित स्मार्ट शहरों की रैंकिंग जारी की है. इसमें काशी नगरी वाराणसी 11वें स्थान पर है जबकि राजधानी लखनऊ का नंबर बहुत पीछे है.

100 शहर बनेंगे स्मार्ट सिटी
केंद्र सरकार ने देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की थी. इस योजना के तहत अगले दो सालों में 40-40 शहरों का चयन रैंकिंग के आधार पर किया जाना है. स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए पहले ही 90 शहरों की लिस्ट आ चुकी है. चौथी लिस्ट आने के बाद स्मार्ट सिटी परियोजना के 100 शहरो में से 99 के नाम फाइनल हो गए हैं.