Ranchi: झारखंड के रांची से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां 46 हजार राशन कार्ड रद्द कर दिए जाएंगे. राशन कार्ड रखने के बावजूद अनाज नहीं उठाने के कारण इन्हें रद्द किया जाएगा. उपायुक्त राहुल कुमार ने ऐसे कार्ड धारियों के कार्ड रद्द करने का आदेश दिया है. 34 हज़ार लोगों ने 6 माह से अनाज नहीं उठाया ,वही 12 हज़ार लोगो ने एक साल से अनाज नहीं उठाया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके अलावा उपायुक्त राहुल कुमार ने उन राशन कार्डधारी को सत्यापन करने के लिए कहा गया है, जिन्होंने एक से ज्यादा स्थानों से अपना राशन कार्ड बनवा रखा है. इसको लेकर हर राशन कार्ड के सभी सदस्यों की आधार सीडिंग की जा रही है, जिसमे 99 प्रतिशत काम पूरा हो गया है. इस दौरान एक से अधिक राशन कार्ड रखने का मामला सामने आया है. 


लोगों ने दो राज्यों में बनवाएं हैं राशन कार्ड


इस मामले की जांच में हैरान करने वाले आंकड़े सामने आए हैं. राजधानी रांची के 23607 लोग दो राज्यों में अनाज ले रहे हैं. जिसमे बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और ओडिशा जैसे राज्यों में भी लोग कार्ड बनवा रहे हैं. हालांकि उपायुक्त राहुल कुमार ने निर्देश देते हुए कहा कि जांच के बाद  डुप्लीकेट यूआईडी वाले लाभुक का नाम राशन कार्ड से हटा दिया जाएगा. जिससे उन लोगों को लाभ मिलेगा, जो काफी ज्यादा गरीब हैं. मगर  लाल व पीला कार्ड का कोटा फुल होने की वजह से वो कार्ड नहीं बनवा पा रहे हैं.