Jharkhand News: चतरा जिले के प्रतापपुर प्रखंड के गुरिया गांव में शिव मंदिर प्राण प्रतिष्ठा यज्ञ को लेकर कलश यात्रा निकाली गई. इस कार्यक्रम में राज्य के श्रम नियोजन प्रशिक्षण सह कौशल विकास मंत्री सत्यानंन्द भोक्ता भी शामिल हुए. मंत्री जी ने महिला कलश यात्रियों को कलश देकर इस कलश यात्रा का शुभारंभ किया. ये कलश यात्रा मंदिर परिसर से गाजे-बाजे के साथ निकाली गई. कलश यात्रा स्थानीय जलाशय पहुंची. जहां अचार्य के द्वारा विधि विधान पूर्वक कलश में जल भरवाया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


जल लेकर कलश यात्री मंदिर परिसर पहुंचे, जहां कलश को स्थापित कराया गया. वहीं इस मौके पर मंत्री सत्यानंन्द भोक्ता ने कहा कि गांव में इस तरह के पूजा-पाठ करने से युवा पीढ़ी में भक्ति-भावना बढ़ती है. लोगो में भक्ति की प्रति आस्था जगती है. उन्होंने आगे कहा कि अपने-अपने धर्म के अनुसार सभी को पूजा-पाठ करना चाहिए. बता दें कि गुरिया में पुराने शिव मंदिर का जिर्णोद्धार किया गया है. उसी के प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कलश यात्रा निकाली गई थी.


बता दें कि सत्यानंद भोक्ता को उनके ही समाज से बहिष्कृत कर दिया गया था. दरअसल, मंत्री ने अपने बेटे की शादी गैर भोक्ता समाज में किया है. इससे उनका समाज आहात हो गया था और उनको समाज से बहिष्कृत कर दिया गया था. खरवार भोक्ता समाज ने फैसला किया था कि सत्यानंद भोक्ता के घर आयोजित किसी समारोह में वे शामिल नहीं होंगे. 


रिपोर्ट- धर्मेंद्र पाठक


ये भी पढ़ें- पवित्र श्रावण माह में प्रशासन की दिख रही लापरवाही, सड़क पर बह रहा गंदा पानी