रांची: झारखंड में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के लिए खुशखबरी है. मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार के लिए ‘मुख्यमंत्री बहन बेटी स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना’ के तहत हर महीने एक हजार रुपए आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है. यह योजना राज्य की 25 से 50 वर्ष तक की महिलाओं के लिए होगी. मुख्यमंत्री ने महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान इस योजना को जल्द शुरू करने के निर्देश दिए हैं. राज्य में जल्दी ही कैंप का आयोजन कर आवेदन लिए जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि इस योजना से जुड़ी प्रक्रिया सरल और पारदर्शी होनी चाहिए ताकि महिलाओं को इसका लाभ आसानी से मिल सके. उन्होंने महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों को मिलकर इस योजना के लिए जल्द से जल्द एक पोर्टल तैयार करने के निर्देश दिए हैं. इस योजना के तहत सभी वर्ग की गरीब और जरूरतमंद महिलाओं को मदद मिलेगी. पहले, राज्य में 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन की सुविधा मिलती थी, लेकिन जनवरी में झारखंड सरकार की कैबिनेट ने 50 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाओं को पेंशन देने की मंजूरी दी थी.


बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के अनुसार अगस्त से इस योजना के तहत राशि वितरित की जा सकती है. अनुमान है कि राज्य की 38 से 40 लाख महिलाएं इस योजना के तहत लाभान्वित हो सकती हैं, जबकि योजना पर सालाना करीब 4000 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार प्रदेश की महिलाओं की बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण स्तर में सुधार, महिला सशक्तिकरण और परिवार में महिलाओं की निर्णायक भूमिका सुनिश्चित कराने के लिए प्रतिबद्ध है.


इस प्रकार झारखंड सरकार महिलाओं की आर्थिक स्थिति को सुधारने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह योजना लाई है. जल्द ही कैंप आयोजित कर महिलाओं से आवेदन लिए जाएंगे ताकि उन्हें इस योजना का लाभ मिल सके. सरकार की कोशिश है कि इस प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाया जाए ताकि अधिक से अधिक महिलाएं इसका फायदा उठा सकें.


ये भी पढ़िए-  Bihar Weather: बिहार के इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, जानें अपने जिले का हाल