Divyang University: झारखंड में हेमंत सरकार दिव्यांग जनों के लिए दिव्यांग यूनिवर्सिटी का निर्माण करवाने जा रही है. इसको लेकर रांची के बीएनआर में उच्च शिक्षा मंत्री चंपई सोरेन की अध्यक्षता में कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में अलग अलग विशेषज्ञ शामिल हुए. इसका उद्देश्य सूबे में विशेषज्ञों की सलाह से गुणवत्तापूर्ण दिव्यांग विश्व विद्यालय का निर्माण करवाना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झारखंड में बनने वाले राज्य स्तरीय दिव्यांग यूनिवर्सिटी को लेकर उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. जिसमें उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री चंपई सोरेन, उच्च शिक्षा सचिव राहुल पुरवार समेत शिक्षा से जुड़े कई विशेषज्ञ शामिल हुए. इस कार्यशाला का उद्देश झारखंड में बेहतर दिव्यांग विश्वविद्यालय का निर्माण करना और इससे दिव्यांग जनों को जोड़ना है, ताकि वे भी गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा हासिल कर सकें.



इस मौके पर मंत्री चंपई सोरेन ने कहा कि दिव्यांग जनों के लिए समावेशी विश्व विद्यालय की स्थापना करने जा रहे हैं. जिसमें हर तरह की गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा दिव्यांग को मिले सके. देश भर के विशेषज्ञों, कॉलेज और यूनिवर्सिटी में काम करने वाले स्पेशलिस्ट का सुझाव राज्य सरकार ले रही है.


दिव्यांग यूनिवर्सिटी निर्माण को लेकर आयोजित कार्यशाला में आए विशेषज्ञों ने माना इस तरह के यूनिवर्सिटी की बहुत आवश्यकता है, क्योंकि सेकेंडरी स्कूल में दिव्यांग बच्चे ड्रॉप आउट करते हैं, आगे उन्हें गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा नहीं मिल पाती है, बहुत संघर्ष करना पड़ता है. ऐसे यूनिवर्सिटी से शिक्षा के सारे सोर्स लाकर उन्हें उच्च शिक्षा दिया जा सकेंगा. इससे दिव्यांगों का सपना होगा.


रिपोर्ट: कुमार चंदन