धरती पर जल्द होगा सुनीता 'रिटर्न्स', कौन हैं कमांडर निक हेग, जो बनेंगे एस्ट्रोनॉट्स के 'संकटमोचक'?
Advertisement
trendingNow12437964

धरती पर जल्द होगा सुनीता 'रिटर्न्स', कौन हैं कमांडर निक हेग, जो बनेंगे एस्ट्रोनॉट्स के 'संकटमोचक'?

Sunita Williams Earth Return: स्पेसक्राफ्ट फरवरी में सुनीता विलियम और बुच विलमोर को लेकर वापस आएगा. नासा के हाल ही में जारी किए गए एक प्रेस नोट में कहा गया, 'क्रू फ्लोरिडा के स्पेस स्टेशन से फॉल्कन 9 रॉकेट और ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट में उड़ान भरेगा. 

धरती पर जल्द होगा सुनीता 'रिटर्न्स', कौन हैं कमांडर निक हेग, जो बनेंगे एस्ट्रोनॉट्स के 'संकटमोचक'?

Space News: इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में फंसीं सुनीता विलियम्स समेत दो एस्ट्रोनॉट्स को वापस धरती पर लाने की तैयारी अपने आखिरी चरण में पहुंच गई है. नासा के एस्ट्रोनॉट्स निक हेग और एलेक्जेंडर गोरबोनोव की अगुआई में स्पेसएक्स का क्रू-9 मिशन 25 सितंबर को इन अंतरिक्षयात्रियों को लाने के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की ओर उड़ान भरेगा. 

यह स्पेसक्राफ्ट फरवरी में सुनीता विलियम और बुच विलमोर को लेकर वापस आएगा. नासा के हाल ही में जारी किए गए एक प्रेस नोट में कहा गया, 'क्रू फ्लोरिडा के स्पेस स्टेशन से फॉल्कन 9 रॉकेट और ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट में उड़ान भरेगा. हेग और गोरबोनोव स्टेशन पर अभियान 72 के चालक दल के सदस्य बनेंगे.'

कौन हैं निक हेग?

2013 में नासा के अंतरिक्ष यात्री के रूप में पहली बार चुने जाने के बाद से हेग ने अब तक अंतरिक्ष में 203 दिन बिताए हैं. यह उनका तीसरा लॉन्च और अंतरिक्ष स्टेशन के लिए दूसरा मिशन होगा.

हेग और गोरबुनोव  कमांडर और मिशन एक्सपर्ट के रूप में स्पेस स्टेशन के लिए उड़ान भरेंगे. ये लोग 6 महीने तक विलमोर और विलियम्स के अलावा 3 अन्य एस्ट्रोनॉट्स के साथ इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में रहेंगे. इस दौरान ये ग्रुप माइक्रोग्रैविटी में साइंटिफिक एक्सपेरिमेंट के अलावा घर लौटने से पहले कई ऑपरेशनल एक्टिविटीज को पूरा करेगा.

कंसास में हुआ था जन्म

हेग ने जुलाई 2015 में नासा की 21वीं एस्ट्रोनॉट क्लास के तौर पर  अपनी एस्ट्रोनॉट्स ट्रेनिंग पूरी की थी. हेग का जन्म कंसास में हुआ था और उन्होंने कोलोराडो की यूएस एयरफोर्स अकैडमी और कैंब्रिज स्थित मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से डिग्री हासिल की है. इसके बाद उन्होंने कैलिफोर्निया स्थित एडवर्ड्स एयरफोर्स बेस स्थित यूएस एयरफोर्स टेस्ट पायलट स्कूल में हिस्सा लिया.

अपने मिलिट्री करियर के दौरान हेग न्यू मैक्सिको, कोलोराडो, वर्जिनिया और वॉशिंगटन में रहे. वह 5 महीने तक इराक में भी तैनात रहे. साल 2020 में उन्हें अमेरिकी वायुसेना से यूएस स्पेसफोर्स में भेज दिया गया. इससे पहले वह पेंटागन में स्पेसफोर्स डायरेक्टर ऑफ टेस्ट एंड इवैल्यूएशन भी रह चुके हैं. 

Trending news