Ranchi: देश के 36 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेश के विभिन्न 100 शहरों में चल रही स्मार्ट सिटी मिशन की योजनाओं के क्रियान्वयन के प्रगति के आधार पर भारत सरकार के केन्द्रीय आवासान एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए हालिया रैंकिंग में झारखंड पहले पायदान पर पहुंच गया है. वहीं, 100 शहरों में चल रही मिशन की योजनाओं की प्रगति के मामले में झारखंड की राजधानी रांची 12वें स्थान पर पहुंच गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, दूसरी तरफ राज्य तथा केंद्रशासित प्रदेश प्रदेश की सूची में दिल्ली 11वें स्थान पर और बिहार 27वें स्थान पर है. शहरों की सूची में न्य़ू दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन 41वें और बिहार की राजधानी पटना 68वें स्थान पर मौजूद है.


जानिये इसकी प्रक्रिया और आधार


पूर्व में स्मार्ट सिटी मिशन की ओर से एक महीनें/पखवाड़ा/सप्ताह में रैंकिंग जारी करने की व्यवस्था थी. लेकिन अब ये रैंकिंग हर समय ऑनलाइन प्रक्रिया से अपडेट किया जाता है. इस रैंकिंग में स्मार्ट सिटी मिशन द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन और प्रगति को आधार बनाया जाता है और विभिन्न कार्यों के लिए अंक निर्धारित होता है. जिन कार्यों पर अंक प्राप्त होते हैं उसमें कुछ महत्वपूर्ण इस प्रकार हैं: 


  • संबंधित स्मार्ट सिटी द्वारा चयनित परियोजना के टेंडर प्रक्रिया का निष्पादन.

  • परियोजना के लिए कार्यादेश जारी होना.

  • परियोजनाओं के पूर्ण होने पर.

  • स्मार्ट सिटी मिशन और राज्य सरकार द्वारा फंड के आवंटन और SPV को ट्रांसफर किए जाने पर.

  • स्मार्ट सिटी मिशन और राज्य सरकार द्वारा जारी फंड के खर्च पर.

  • फंड के खर्च की उपयोगिता प्रमाण पत्र समय केंद्र सरकार को भेजनें पर.

  • परियोजनाओं के जीपीएस टैगिंग पर.

  • सिटी लेवल एडवाइजरी फोरम की समय पर बैठक आयोजित करने पर.

  • कार्यआदेश के वित्तीय प्रगति पर.

  • स्मार्ट सिटी मिशन अनुदान के कार्यान्वयन पर.


गौरतलब है कि राजधानी रांची में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत धुर्वा क्षेत्र में 656 एकड़ जमीन में नए शहर का निर्माण हो रहा है. इस शहर के लिए विश्वस्तरीय आधारभूत संरचना का विकास तेज गति से हो रहा है. सड़क,पेयजल संरचना,बिजली संरचना ,ड्रेनेज,सिवरेज,साइकिल लेन,पैदल पाथ इत्यादि का विकास अंतिम दौर में है. आवासीय,व्यावसायिक,शैक्षणिक,मिक्स यूज,स्वास्थ्य, हॉस्पिटलिटी के क्षेत्र में विकास के लिए चिन्हित प्लॉट्स के ई-ऑक्सन की प्रक्रिया भी शुरु हो गयी है और प्रथम चरण में कई प्लॉट्स का ऑक्सन भी हो गया है.


रांची स्मार्ट सिटी के विकास को लेकर झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन खुद काफी संजीदा है. पूर्व में मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने भी अपनी समीक्षा  बैठकों के दौरान स्मार्ट सिटी में चल रही विकास योजनाओं की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया था. इस दौरान उन्होंने  राज्यवासियों को आश्वस्त किया है कि ये शहर जनअकांक्षाओं के अनुरुप विकसित होगा और इसी क्रम में नए शहर के लिए आधारभूत संरचना का विकास जारी है.
 
इसके अलावा पिछले दिनों अपनी तीन दिवसीय झारखंड दौरा के दौरान केंद्र सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने भी रांची स्मार्ट सिटी  की योजनाओं की समीक्षा और भौतिक निरीक्षण के बाद खुशी जाहिर की थी. इस पर उन्हों ने कहा था कि यह शहर झारखंड और आसपास के राज्यों के लिए मॉडल सिटी के रूप में काम करेगा.


ये भी पढ़ेंः रांची में बोले PM मोदी- 'जनता को लूटने वाले कुछ लोग अब सही जगह पर पहुंच चुके हैं'


केन्द्र सरकार द्वारा जारी रीयल टाइम रैंकिंग में रांची और झारखंड को मिली बढ़त को लेकर विभागीय सचिव  विनय कुमार चौबे नें खुशी जाहिर करते हुए रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन को बधाई दी है. स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के सीईओ अमित कुमार नें आश्वस्त किया है कि स्मार्ट सिटी के  विकास के दौरान जनभागीदारी का पूरा ख्याल रखा गया है और आगे भी रखा जाएगा.