रांचीः Jharkhand Weather Update 8 May: राजधानी रांची समेत राज्य भर में लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. अगले कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज बदला रहेगा और तापमान में गिरावट होगी. ठंडी हवाएं और हल्की बारिश के कारण भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

11 मई तक झारखंड में बारिश का प्रभाव
रांची मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार साइक्लोनिक सर्कुलेशन जो उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश में स्थित है और एक टफ है जो नॉर्थ इंटीरियर उड़ीसा से लेकर साउथ ईस्ट राजस्थान तक स्टैंड कर रहा है. एक और साइक्लोनिक सर्कुलेशन जो दक्षिणी झारखंड में केंद्रित था. इसके साथ मर्ज कर गया है. इन्हीं सिस्टम के प्रभाव से आने वाली 11 मई तक झारखंड में बारिश देखने को मिलेगी.


आज और कल हल्की बारिश की संभावना 
रांची मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक के अनुसार 8 मई यानी आज और 9 मई यानी कल राज्य में कई स्थानों पर हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश देखने को मिलेगी और 10 और 11 मई को राज्य के कुछ स्थान में हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश देखने को मिलेगी. 


बारिश के साथ-साथ गर्जन और वज्रपात की संभावना
वहीं इन दिनों में बारिश के साथ-साथ गर्जन और वज्रपात की प्रबल संभावना है यह बारिश थंडरस्टॉर्म से रिलेटेड है. तब जब थंडरक्लाउड आएंगे. इस समय यह बारिश देखने को मिलेगी. तेज हवा ओलावृष्टि आंधी थंडरस्टॉर्म लाइटिंग के समय देखने को मिल सकती है. इसके कारण अधिकतम तापमान में दो दिनों में 4 से 6 डिग्री की भी गिरावट देखने को मिल सकती है. वहीं आने वाली 11 मई तक झारखंड में गर्जन और वज्रपात रहेगा. इस समय हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे से चलने की संभावना है.
इनपुट- तनय खंडेलवाल, रांची


यह भी पढ़ें- Jamui School: 30 अप्रैल के बाद से विद्यालय पर लटका ताला, बरामदे में बच्चे पढ़ने को मजबूर, जानें क्या है पूरा मामला?