रांची: Jharkhand Weather: झारखंड के लोग पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी की तपिश झेल रहा है. आसमान से बरस रही आग और लू से लोग परेशान हैं. मौसम विभाग ने राज्य के दक्षिणी हिस्से में 18 जून तक हीट वेव की संभावना जताई है. राज्य के दक्षिणी, और उत्तर पश्चिमी हिस्सों में 15 से 17 जून तक हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान तेज लू चलने की भी संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने लोगों से घर के अंदर रहने की अपील की है. वहीं झारखंड में गर्मी को ध्यान में रखते हुए राज्य के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल को 8 वीं कक्षा को 17 जून तक के लिए बंद करने का आदेश जारी कर दिया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


शिक्षा सचिव रवि कुमार ने स्कूल बंद करने का आदेश जारी करते कहा है कि झारखंड में गर्मी और लू को ध्यान में रखते हुए सभी सरकारी, गैर सरकारी के साथ निजी स्कूलों को KG से 8वीं तक को 17 जून तक बंद कर दिया गया है. जबकि 9वीं-12वीं तक 15 जून से पहले की तरह ही संचालित होंगे. वहीं, रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद का कहना है कि राज्य के कुछ हिस्सों में अगले 5 दिनों तक गर्जन के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है. झारखंड में 5 दिनों बाद मानसून की दस्तक होगी. जिससे राज्य के लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है.


मौसम विभाग का कहना है कि इन 5 दिनों के पहले भी राज्य में कई हिस्से ऐसे हैं, जहां तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो झारखंड में 19-20 जून को मानसून प्रवेश कर सकता है. फिलहाल मानसून का नार्दर्न लिमिट ऑफ मानसून देश में पुत्तापरथी, श्री हरिकोटा, रत्नागिरी, कोटपाल, मालदा, फारबिसगंज से होकर गुजर रहा है. वहीं, पिछले 24 घंटों में तापमान की अगर बात करें तो गर्म हवाओं ने राज्य के कई इलाकों में काफी परेशान किया है.


ये भी पढ़ें- नीतीश कुमार की सुरक्षा में बड़ी चूक, मॉर्निंग वॉक के दौरान घुसा बाइक सवार, फुटपाथ पर चढ़े सीएम