Good News: झारखंड में 14 मई से होगा 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन
Advertisement

Good News: झारखंड में 14 मई से होगा 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन

Jharkhand News: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर संथाल परगना प्रमंडल एवं पलामू प्रमंडल के सभी सांसदों/विधायकों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विचार-विमर्श किया.    

 

 18 साल से अधिक वालों को 14 मई के बाद लगेगा वैक्सीन

Ranchi: झारखंड में कोरोना कहर जारी है. इस बीच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज अपने आवासीय कार्यालय से कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर संथाल परगना प्रमंडल एवं पलामू प्रमंडल के सभी सांसदों/विधायकों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विचार-विमर्श किया है.

सभी सांसदों/विधायकों के विचार एवं सुझाव से अवगत होने के पश्चात मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि निश्चित रूप से वर्तमान समय बहुत ही चिंता की घड़ी है. सभी लोग कठिन दौर से गुजर रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे लिए चुनौती अधिक है क्योंकि झारखंड एक पिछड़ा राज्य है.यहां के 70% लोग ग्रामीण क्षेत्र में वास करते हैं. 

झारखंड के अधिकतर लोगों का जीवन-यापन खेती-बाड़ी अथवा मजदूरी से चलती है. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण के पहले लहर में हम सभी लोगों ने मिलकर संक्रमण के नियंत्रण और प्रसार को रोकने के लिए काम किया था. पहला पड़ाव के उपरांत ठीक से खड़े भी नहीं हो पाए थे और संक्रमण की दूसरी लहर आ गई.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण जाति-धर्म अथवा अमीरी-गरीबी नहीं देख रहा है बल्कि सभी के लिए कहर बरपा रहा है. आप सभी ने तीसरे लहर को लेकर चिंता जताई है और कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं.

ये भी पढ़ें- पोलियो से Corona की तुलना कर हंसुली के विवाह में लालू खुरपे का गीत गा रहे: सुशील मोदी

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपके विचार एवं सुझाव के अनुरूप ही राज्य सरकार तीसरे लहर से निपटने के लिए कार्य योजना बना रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सभी के सहयोग से राज्य सरकार ने पड़ोसी राज्य जैसे उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल इत्यादि के अपेक्षा कोरोना संक्रमण को लेकर बेहतर काम किया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीमित संसाधनों के बीच अच्छे कार्य करने के लिए सभी स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर्स धन्यवाद के पात्र हैं. मैं उन्हें को नमन करता हूं. मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे कई पदाधिकारी संक्रमित मरीजों की जान बचाते-बचाते अपनी जान गवां चुके हैं उन्हें भी मेरा शत-शत नमन.

18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को 14 मई 2021 से वैक्सीन दी जाएगी
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि आगामी 14 मई 2021 से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. लोगों को वैक्सीनेशन के लिए कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है. राज्य सरकार नि:शुल्क वैक्सीनेशन का कार्य कर रही है. 14 मई से जैसे-जैसे वैक्सीन की उपलब्धता होगी, लोगों को हम वैक्सीन देने में सक्षम होंगे. 

कोविड-19 के पहले लहर से ही सरकार जांच बढ़ाने हेतु प्रयासरत
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि कोरोना संक्रमण के पहले लहर से ही राज्य सरकार आरटी पीसीआर जांच मशीन बढ़ाने को लेकर गंभीर रही है. कोविड-19 की दूसरी लहर में संक्रमितों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. यही कारण है कि जांच रिपोर्ट आने में थोड़ा विलंब हो रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जांच रिपोर्ट जल्द से जल्द लोगों को मिल सके इस निमित्त राज्य सरकार द्वारा आरटी पीसीआर जांच हेतु दो कोबास कंपनी के मशीनों के लिए ऑर्डर दिया गया है. 

ऑक्सीजन युक्त बेड की उपलब्धता पर पूरा फोकस
हेमंत सोरेन ने कहा कि वर्तमान समय में रांची, धनबाद, जमशेदपुर जैसे बड़े शहरों में जीवन रक्षक दवाइयों से ज्यादा मेडिकल ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ रही है. जहां शुरुआती दौर में राज्य में मात्र 250 ऑक्सीजन युक्त बेड उपलब्ध थे आज हम राज्य के विभिन्न अस्पतालों में 10,000 से अधिक ऑक्सीजन युक्त बेड की व्यवस्था कर सके हैं. 

कोविड सर्किट एवं संजीवनी वाहन का मिल रहा लाभ
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कोविड सर्किट एवं संजीवनी वाहन का शुभारंभ किया गया है. एक सप्ताह के अंदर 800 मरीजों को कोविड सर्किट के तहत आसपास के कॉरिडोर वाले अस्पताल में चिकित्सा उपलब्ध कराया गया. मुख्यमंत्री ने कहा कि संजीवनी वाहन द्वारा अस्पतालों में ऑक्सीजन पहुंचाने का कार्य प्रारंभ किया गया है. 

जीवन रक्षक एंबुलेंस हर जिले में संचालित होगी
मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि आपके द्वारा राज्य के सभी जिलों में जीवन रक्षक एंबुलेंस कार्यरत रहने को लेकर सुझाव मिले हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह आवश्यक है कि प्रत्येक जिले में एक जीवन रक्षक एंबुलेंस चले. राज्य सरकार इस संबंध में जल्द कार्य योजना बना रही है ताकि सभी जिलों में एंबुलेंस उपलब्ध कराया जा सके. 

खांसी, सर्दी और वायरल फीवर को हल्के में न लें
सीएम सोरेन ने कहा कि जानकारी के अभाव में ग्रामीण क्षेत्रों में लोग खांसी, सर्दी तथा वायरल फीवर को हल्के में लेने की भूल कर रहे हैं. मुख्यमंत्री ने सभी सांसदों तथा विधायकों से अपील किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को अधिक से अधिक कोरोना जांच कराने को लेकर जागरूक कराएं तथा अधिक से अधिक जांच हो यह सुनिश्चित करें.  

कोरोना संक्रमण के तीसरे लहर को लेकर भी सरकार गंभीर
मुख्यमंत्री ने कहा कि विशेषज्ञों द्वारा कोरोना संक्रमण के तीसरे लहर आने की  चेतावनी दी गई है. राज्य सरकार तीसरे लहर से निपटने को लेकर गंभीर है और तैयारियां शुरू कर दी गई है. विशेषज्ञों द्वारा अनुमान लगाया गया है कि तीसरे लहर में बच्चों पर संक्रमण का खतरा ज्यादा रह सकता है इस निमित्त सभी चाइल्ड स्पेशलिस्ट चिकित्सकों तथा विशेषज्ञों के साथ राज्य सरकार आने वाले दो-तीन दिनों के भीतर वर्चुअल मीटिंग करेगी.

Trending news