Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2417435
photoDetails0hindi

Jharkhand Panchghagh Falls: पिकनिक पर जाने का बना रहे प्लान, तो रांची के पंचघाघ को लिस्ट में शामिल कीजिए

Jharkhand Panchghagh Falls: अगर आप वादियों में पिकनिक मनाने का सोच रहे हैं, तो झारखंड से अच्छी कोई जगह नहीं हो सकती. झारखंड के हर कोने में खूबसूरत वादियां हैं. प्रदेश की राजधानी रांची को झरनों का शहर कहा जाता है. झारखंड में कई सुंदर वाटरफॉल हैं जैसे पंचघाघ वाटरफॉल

बेहद सुंदर है पंचघाघ जलप्रपात

1/8
बेहद सुंदर है पंचघाघ जलप्रपात

पंचघाघ जलप्रपात एक बेहद सुंदर और प्राकृतिक स्थल है, जो अपनी अनूठी विशेषताओं के लिए जाना जाता है. यह झरना घने जंगलों और पहाड़ों से घिरा हुआ है, जो इसे और भी आकर्षक बनाता है. सबसे खास बात यह है कि यहां 5 अलग-अलग धाराएं एक साथ मिलकर गिरती हैं.

 

जलप्रपात की ऊंचाई

2/8
जलप्रपात की ऊंचाई

इस जलप्रपात की ऊंचाई करीब 600 मीटर (लगभग 2 हजार फीट) है, और इसके चारों ओर साल, बांस, और पलाश के घने वृक्षों का घेरा है. यह हरा-भरा वातावरण पर्यटकों को बहुत पसंद आता है. झरने से गिरने वाला पानी बेहद साफ और स्वच्छ होता है. क्योंकि इसमें मिट्टी की मिलावट नहीं होती. 

पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान

3/8
पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान

झरने के आसपास का इलाका चट्टानी है, जहां भूरे रंग के पत्थर बिखरे हुए हैं. ये पत्थर इस क्षेत्र की सुंदरता को और भी बढ़ा देते हैं. पंचघाघ जलप्रपात की यह प्राकृतिक बनावट और इसके आसपास का शांत माहौल इसे पर्यटकों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है. 

पंचघाघ जलप्रपात की कहानी

4/8
पंचघाघ जलप्रपात की कहानी

पंचघाघ जलप्रपात में पांच झरने एक साथ मिलते हैं, और ये धाराएं साफ़ दिखाई देती हैं. लोककथाओं के अनुसार, एक बार पांच सगी बहनें एक ही व्यक्ति से प्यार करने लगीं. जब उनका प्रेम सफल नहीं हुआ, तो उन्होंने नदी में छलांग लगा दी. इसके बाद, यह नदी पांच धाराओं में बंटकर बहने लगी.

कहां है पंचघाघ वाटरफॉल

5/8
कहां है पंचघाघ वाटरफॉल

पंचघाघ वाटरफॉल झारखंड के खूंटी जिले में स्थित है, जो रांची से लगभग 57 किमी दूर है. यह खूंटी से चाईबासा जाने वाली सड़क पर पड़ता है और खूंटी से इसकी दूरी करीब 14 किमी है. रांची से सिमडेगा जाने वाले रास्ते में भी यह झरना दिखाई देता है.

 

बड़ी संख्या में आते है टूरिस्ट

6/8
बड़ी संख्या में आते है टूरिस्ट

हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक पंचघाघ जलप्रपात पर आते हैं, खासकर अपने दोस्तों और परिवार के साथ यहां सुरक्षा का खास ध्यान रखा जाता है, और भारतीय जवान हमेशा तैनात रहते हैं. हालांकि, इलाके की पथरीली जमीन और गहरे गड्ढों की वजह से सावधान रहना जरूरी है.

 

पंचघाघ जलप्रपात यात्रा का समय

7/8
पंचघाघ जलप्रपात यात्रा का समय

जलप्रपात का बहाव तेज हो सकता है, इसलिए नहाने के लिए स्वीमिंग पूल का निर्माण किया गया है. चढ़ने-उतरने के लिए सीढ़ियों का उपयोग करें. पंचघाघ जलप्रपात की यात्रा के लिए सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक का समय सुरक्षित रहता है, क्योंकि यह जंगलों के बीच स्थित है.

 

व्यूप्वाइंट

8/8
व्यूप्वाइंट

झरने के पास एक व्यूप्वाइंट है, जहां से झरने की सुंदरता को अच्छे से देखा जा सकता है. झरने के ठीक सामने एक सुंदर तालाब भी है. जो इसकी खूबसूरती को और बढ़ाता है. तालाब में लोग नहाते हैं, और आप भी यहां नहा सकते हैं.