Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2242934
photoDetails0hindi

Jharkhand Tourist Places: ये हैं झारखंड के सबसे फेमस टूरिस्ट प्लेस, गर्मी छुट्टी में बनाएं घूमने का प्लान

Jharkhand Tourist Places: झारखंड राज्य को हर तरह से समृद्ध माना गया है, नेचर लवर के लिए घूमने के लिए ये जगह सबसे बेस्ट है. साथ ही यहां के नदी, झरने और पहाड़ पर्यटकों को और अलग अहसास देत हैं. आज हम आपको झारखंड में घूमने लायक कुछ टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताने जा रहे हैं.

1/5

पर्यटन के लिहाज से झारखंड की राजधानी रांची पूरे राज्य में शानदार जगह है. झीलों के शहर रांची में आपको कई सुंदर झरने देखने को मिल जाएंगे. यहां दशम फॉल, पंचघाघ, जोन्हा फॉल, हिरनी फॉल जैसे ढेर सारे जलप्रपात हैं, जिनकी सुंदरता देखते बनती है. इसके अलावा रांची में और भी कई फेमस पर्यटक स्थल है.

2/5

झारखंड का देवघर शहर राज्य का प्रमुख धार्मिक स्थान हैं. इस शहर को भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से एक के लिए जाना जाता हैं. देवघर के भगवाम शिव का मंदिर भगवान बैद्यनाथ के नाम से प्रसिद्ध हैं.

3/5

पारसनाथ पहाड़ी झारखंड का सबसे ऊंचा पर्वत और आकर्षित पर्यटन स्थल पर हैं. 23वें जैन तीर्थकरो को इसी पर्वत पर मोक्ष की प्राप्ति हुई थी. ऐसें में पर्यटक बहुत अधिक संख्या में शिखरजी घूमने के लिए आते हैं.

4/5

झारखंड का प्राकृतिक स्थान नेतरहाट पर्यटन अपनी सुंदरता के लिए मशहूर है. यहां की आकर्षित कर देने वाले सनराइज और सनसेट पॉइंट के लिए पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते के लिए काफी हैं. नेतरहाट पर्यटन स्थल को छोटा नागपुर की रानी भी कहा जाता है.

5/5

पलामू में वाइल्ड लाइफ सैन्चुरी और पार्क को घूमने के लिए देश भर से पर्यटक आते हैं. यहां घूमने के लिए कई सारे जगह हैं.