Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2408170
photoDetails0hindi

Ranchi University: कोल्हान विश्वविद्यालय झारखंड का एक प्रमुख विश्वविद्यालय, यहां शिक्षा के लिए आते है आदिवासी छात्र

Ranchi University: कोल्हान विश्वविद्यालय की स्थापना 13 अगस्त 2009 को की गई थी. इसका उद्देश्य था कि इस क्षेत्र के गरीब और आदिवासी छात्र-छात्राओं को यहीं पर शिक्षा मिल सके. 

स्थापना

1/7
स्थापना

कोल्हान विश्वविद्यालय की स्थापना 13 अगस्त 2009 को की गई थी. इससे पहले, सरायकेला-खरसावां, पूर्वी सिंहभूम, और पश्चिमी सिंहभूम जिलों के कॉलेज रांची विश्वविद्यालय के अधीन थे.

रांची विश्वविद्यालय के अंतर्गत आते थे कॉलेज

2/7
रांची विश्वविद्यालय के अंतर्गत आते थे कॉलेज

कोल्हान विश्वविद्यालय की स्थापना से पहले, कोल्हान प्रमंडल के तीन प्रमुख जिले - पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां - के सभी कॉलेज रांची विश्वविद्यालय के अंतर्गत आते थे. 

 

झारखंड का एक प्रमुख विश्वविद्यालय

3/7
झारखंड का एक प्रमुख विश्वविद्यालय

रांची विश्वविद्यालय झारखंड का एक प्रमुख विश्वविद्यालय है और इन तीन जिलों के छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए इसी विश्वविद्यालय पर निर्भर रहना पड़ता था. यह विशेष रूप से उन गरीब और आदिवासी छात्रों के लिए चुनौतीपूर्ण था. जिनके लिए रांची तक की यात्रा और वहां की सुविधाओं का लाभ उठाना मुश्किल था.

रांची विश्वविद्यालय

4/7
रांची विश्वविद्यालय

चूंकि रांची विश्वविद्यालय की जिम्मेदारी काफी बड़े क्षेत्र में फैली हुई थी, इसलिए इन दूरदराज के जिलों के छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और विश्वविद्यालय से संबंधित सुविधाओं तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था. 

उद्देश्य

5/7
उद्देश्य

कोल्हान विश्वविद्यालय की स्थापना का उद्देश्य था कि इस क्षेत्र के गरीब और आदिवासी छात्र-छात्राओं को यहीं पर शिक्षा मिल सके. 

 

प्रस्ताव में बताया गया है

6/7
प्रस्ताव में बताया गया है

प्रस्ताव में बताया गया है कि अगर कोल्हान विश्वविद्यालय को ट्राइबल सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा मिलता है. तो इसका फायदा झारखंड के साथ-साथ ओडिशा और पश्चिम बंगाल के आदिवासी छात्रों को भी मिलेगा. 

 

2011 की जनगणना

7/7
2011 की जनगणना

2011 की जनगणना के आधार पर इस इलाके में महिलाओं, खासकर आदिवासी महिलाओं की संख्या और उनकी कम साक्षरता दर का भी उल्लेख किया गया है.