रियलिटी चेक: किशनगंज में कुछ ऐसा है शौचालय का हाल, महिलाओं ने की ये मांग

दूसरा रियलिटी टेस्ट किशनगंज शहर के हृदयस्थली माने जाने वाले गांधी चौक पर किया गया. यहां कहीं भी शौचालय नजर नहीं आया. किशनगंज के इतिहास में इस बाजार में शौचालय की सुविधा आज तक उपलब्ध नहीं हुई है.

रियलिटी चेक: किशनगंज में कुछ ऐसा है शौचालय का हाल, महिलाओं ने की ये मांग
किशनगंज में कुछ ऐसी है शौचालय की स्थिति.

किशनगंज: भले ही देश में स्वच्छ भारत अभियान जैसी महत्वपूर्ण अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. लेकिन इसके बावजूद भी कुछ लोगों पर इसका असर नहीं पड़ रहा है. दरअसल, बिहार के किशनगंज के वीर कुंवर सिंह बस टर्मिनल पर रियलिटी टेस्ट के दौरान दो-दो शौचालय होने बावजूद लोग खुले में ही यूरिन करते नजर आए. 

इस पर जब लोगों से बात की गई तो उन्होंने कहा कि किशनगंज बस अड्डे में शौचालय की व्यवस्था तो है, लेकिन पैसे देने के डर से या फिर स्थानीय लोगों में सिविक सेंस नहीं है. इस वजह से लोग यूरिन शौचालय के बाहर करने जाते हैं.

वहीं, दूसरा रियलिटी टेस्ट किशनगंज शहर के हृदयस्थली माने जाने वाले गांधी चौक पर किया गया. यहां कहीं भी शौचालय नजर नहीं आया. किशनगंज के इतिहास में इस बाजार में शौचालय की सुविधा आज तक उपलब्ध नहीं हुई है. खासकर महिला और मधुमेह बीमारी के शिकार लोगों को किशनगंज के बाजारों में परेशानी बढ़ जाती है.

इसको लेकर जब महिलाओं से पूछा गया तो उन्होंने यहां शौचालय की मांग की और कहा कि इसके नहीं होने की वजह से महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.