Ganesh Chaturthi:  गणेश चतुर्थी इस बार 19 सितंबर से शुरू हो रहा है. 10 दिन तक चलने वाले इस त्योहार को विशेष रूप से गुजरात और महाराष्ट्र में मनाया जाता है. भगवान विघ्नहर्ता गणेश की पूजा का इस दिन विशेष विधान है. बता दें कि अब यह त्योहार पूरे देश में मनाया जाता है. इस दौरान घर में भगवान गणेश की स्थापना होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इन 10 दिनों में बप्पा को कई तरह के व्यंजनों को भोग लगाया जाता है. ये दस दिन अगर नियम का पालन कर गणपति की पूजा अर्चना की जाए तो जीवन पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ऐसे में इन दिनों में अगर जातक अपनी राशि के अनुसार उपाय करें तो उन्हें विशेष लाभ मिलेगा. 


ये भी पढ़ें- परिवर्तिनी एकादशी के बारे में जानते हैं आप? इस दिन करें भगवान विष्णु की पूजा


ऐसे में मेष राशि के जातकों को गणेश जी की पूजा में गुड़ का भोग लगाना चाहिए. जबकि वृषभ राशि के जातकों को इस दिन बप्पा को मिश्री अर्पित करना चाहिए, मिथुन राशि के जातक इस दिन मूंग की दाल या मूंग के लड्डू जरूरतमंदों को दान करें, वहीं कर्क राशि के जातकों को 11 मोदक गणपति जी को भोग लगाकर 11 कन्याओं में वह मोदक बांटना चाहिए. 


सिंह राशि के जातक किशमिश डला खीर गणपति जी को इस 10 दिन भोग लगाएं. कन्या राशि के जातक इस दिन गणेश जी की बाल स्वरूप की पूजा में सूखे मेवे का भोग लगाएं. तुला राशि के लिए गणेश जी को 5 नारियल चढ़ाएं और घी के दीपक जलाएं. वृश्चिक राशि के जातकों को  श्वेतार्क गणेश की पूजा करनी चहिए और तिल चढ़ाना चाहिए. 


धनु राशि के जातकों को इस दौरान 'ॐ गं गणपते नम:' मंत्र का जाप श्रद्धा पूर्वक करना चाहिए. वहीं मकर राशि के जातकों को इलायची, लौंग के साथ पीले फूल गणपति जी को अर्पित करना चाहिए. वहीं कुंभ राशि के जातकों को मंदिर में दान देने के साथ गणपति की आरती करनी चाहिए. इसके साथ ही मीन राशि के जातकों को 'हरिद्रा गणेश की पूजा' शहद और केसर से करना चाहिए.