Sawan: सावन का महीना बड़ा पवित्र महीना माना जाता है. ऐसे में भगवान शिव की पूजा के लिए यह महीना सबसे उत्तम माना गया है. भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए इस महीने में शिव भक्त कई तरह के पूजा-पाठ और अनुष्ठान करते हैं. ऐसे में बता दें कि इस महीने के दोनों पक्षों की पंचमी तिथि को भगवान शिव के गण नाग की पूजा भी की जाती है. इसे नागपंचमी के रूप में मनाया जाता है. आपको ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि इस सावन के पावन महीने में अगर आपको सांप दिख जाए तो इसका शुभ या अशुभ कैसा फल आपको मिलनेवाला है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ज्योतिष शास्त्र की मानें तो सावन में सांप का दिखना बेहद शुभ होता है और यहा आपकी आध्यात्मिकता, भाग्य और सुरक्षा का परिचायक माना जाता है. बता दें कि सांपों को देवतुल्य माना गया है. ऐसे में सांपों को मारने से, मारते देखने से या मारने के लिए किसी को उकसाने से आपकी कुंडली में इसका दोष बनता है. जिसे कालसर्पदोष कहा गया है. ऐसे में इस दोष से मुक्ति के लिए भी भगवान शिव की शरण में जाना पड़ता है. 


ये भी पढ़ें- कभी नहीं दोहराएं भूलकर भी ये गलतियां, नहीं तो घर से रूठकर चली जाएंगी मां लक्ष्मी


ज्योतिष शास्त्र की मानें तो सावन में जीवित सांप का दिखना आपके जीवन में आ रहे सकारात्मक बदलावों का परिचायक है. ऐसे में आपकी मनोकामना पूर्ति के साथ आपके कई काम पूरे भी हो सकते हैं. वहीं यह संकेत देता है कि इस महीने में आपकी पूजा से भगवान शिव की कृपा और आशीर्वाद आप पर बनी रहनेवाली है. 


सावन में अगर आप रास्ते से कहीं जा रहे हैं और सांप रास्ता काट जाए तो इसे बेहद शुभ माना जाता है. ऐसे में यह संकेत देता है कि लंबे समय से रूका आपका कोई काम पूरा होनेवाला है. वहीं आपको किसी महत्वपूर्ण काम को करने में सफलता जरूर मिलेगी. 


वहीं सांवन के महीने में पेड़ पर चढ़ा सांप दिखना इस बात का संकेत हैं जीवन में आपके मान-सम्मान की वृद्धि होनेवाली है. लोगों के रूके काम भी पूरे होंगे. वहीं सांप को पेड़ पर चढ़ते देखना आपकी प्रगति का सूचक है. वहीं सावन में मंदिर के आसपास या शिवलिंग पर लिपटा सांप दिख जाए तो यह आपको किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति से मुलाकात की सूचना देता है.  


सावन में सफेद रंग का सांप दिखना धन लाभ का सूचक है. वहीं पीला सांप नौकरी, व्यापार में परिवर्तन. हरे रंग का सांप आपके लिए बड़े अवसर का संकेत देता है. वहीं सावन में मरा हुआ सांप देखना आपके जीवन में आनेवाले बड़े संकट की तरफ इशारा करता है.