Mata Lakshmi: कभी नहीं दोहराएं भूलकर भी ये गलतियां, नहीं तो घर से रूठकर चली जाएंगी मां लक्ष्मी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1830772

Mata Lakshmi: कभी नहीं दोहराएं भूलकर भी ये गलतियां, नहीं तो घर से रूठकर चली जाएंगी मां लक्ष्मी

धन की देवी मां लक्ष्मी को चंचला कहा गया है. अगर आपने मां लक्ष्मी का ठीक से आदर नहीं किया और कुछ गलतियों को बार-बार दोहराया तो आपको ऐसा करना भारी पड़ सकता है और धन की देवी आपसे रूठकर दूर चली जाएंगी. ऐसे में अगर आपको मां लक्ष्मी की कृपा मिल जाए तो आप हर चीज से परिपूर्ण हो जाते हैं.

(फाइल फोटो)

Mata Lakshmi: धन की देवी मां लक्ष्मी को चंचला कहा गया है. अगर आपने मां लक्ष्मी का ठीक से आदर नहीं किया और कुछ गलतियों को बार-बार दोहराया तो आपको ऐसा करना भारी पड़ सकता है और धन की देवी आपसे रूठकर दूर चली जाएंगी. ऐसे में अगर आपको मां लक्ष्मी की कृपा मिल जाए तो आप हर चीज से परिपूर्ण हो जाते हैं. उनके आशीर्वाद से रंक भी राजा बन जाता है. अगर मां लक्ष्मी रूठ गईं तो यह धनवान व्यक्ति को कंगाल बनाने में भी देर नहीं लगाती हैं. 

ऐसे में मां लक्ष्मी को अगर अपने घर में ही स्थिर रखना चाहते हैं तो आपको अपनी कई आदतों पर अंकुश लागाना होगा. वैसे मां लक्ष्मी के घर में आगमन के साथ ही लोगों में कई बुरी आदतें भी भर आती हैं. ऐसे में आपको बता दें कि जो इन बुरी आदतों से बच जाता है वह मां लक्ष्मी की विशेष कृपा पाता है. 

ये भी पढ़ें- Shani Upay: शनिवार को जरुर करें यह उपाय, दूर होगी जीवन में आ रही सारी समस्याएं

बता दें कि मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आपको घर की या बाहर की किसी स्त्री का अपमान नहीं करना चाहिए. ऐसे में जिस घर में मां लक्ष्मी स्वरूपा स्त्रियों का अपमान होता है वहां मां कभी नहीं विराजती हैं. साथ ही घर के बुजुर्गों का भी अनादर नहीं करना चाहिए. 

ऐसे में मां लक्ष्मी की कृपा पानी है तो घर में भगवान श्री हरि नारायण विष्णु की पूजा भी हमेशा मां लक्ष्मी के साथ की जानी चाहिए. क्योंकि दोनों को मिलाकर लक्ष्मी-नारायण कहा गया है. ऐसे में दोनों की साथ में की गई पूजा से मां लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. 
 
वहीं ज्योतिषशास्त्र की मांने तो मां लक्ष्मी को प्रसन्न रखने के लिए कभी भी चूल्हे पर जूठे बर्तन नहीं रखना चाहिए. चूल्हे को हमेशा साफ-सुथरा और पवित्र बनाकर रखना चाहिए. इससे घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है. 

इसके साथ ही चंदन को तैयार करने के लिए एक हाथ से कभी नहीं घिसना चाहिए. यह दरिद्रता बढ़ाता है. इससे मां लक्ष्मी नाराज होती हैं. इससे आर्थिक संकट आते हैं. वहीं चंदन को घिसने के बाद सीधे भगवान को लगाना भी नहीं चाहिए. ऐसे में इसको घिसकर पहले किसी पात्र में रख देना चाहिए. 

वहीं घर के उत्तर दिशा में कभी कूड़ा नहीं जमा करना चाहिए. यह कुबेर देवता का स्थान माना जाता है. इस दिशा को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. इससे बचें तो धन लाभ की संभावना बढ़ जाती है. 

Trending news