Utpanna Ekadashi 2023: उत्पन्ना एकादशी पर करें ये 4 काम, श्री हरि की कृपा से बनेंगे सारे बिगड़े काम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1997229

Utpanna Ekadashi 2023: उत्पन्ना एकादशी पर करें ये 4 काम, श्री हरि की कृपा से बनेंगे सारे बिगड़े काम

Utpanna Ekadashi 2023 Upay: भगवान विष्णु की विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए उत्पन्ना एकादशी के दिन साधक व्रत और पूजा-पाठ करते हैं. साथ ही एकादशी से जुड़ें कुछ उपाय भी करते हैं, जिससे उनकी सभी परेशानियां दूर हो जाएं. 

Utpanna Ekadashi 2023: उत्पन्ना एकादशी पर करें ये 4 काम, श्री हरि की कृपा से बनेंगे सारे बिगड़े काम

Utpanna Ekadashi 2023 Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार साल भर में कुल 24 एकादशी व्रत रखे जाते हैं, लेकिन मार्गशीर्ष महीने में पड़ने वाली एकादशी यानी उत्पन्ना एकादशी का अपना एक अलग महत्व है. मान्यता है कि इस तिथि पर माता एकादशी ने भगवान विष्णु की शक्ति के अंश के रूप में जन्म लिया था. इस दिन साधक पूरे विधि-विधान के साथ सृष्टि के पालनहार श्री हरि की आराधना करते हैं.

उत्पन्ना एकादशी व्रत 2023

इस साल उत्पन्ना एकादशी व्रत 8 दिसंबर 2023,  शुक्रवार को रखा जाएगा. कहा जाता है कि इस दिन जो भी व्यक्ति व्रत और पूजा-पाठ करता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. साथ ही सभी तरह के भय, दोष और दुख दूर होते हैं. शास्त्रों में एकादशी से जुड़े कुछ उपायों के बारे में बताया गया है, जिसे करने से श्री लक्ष्मीनारायण की विशेष कृपा-दृष्टि प्राप्त होती है. 

उत्पन्ना एकादशी पर करें ये 4 अचूक उपाय 

दान और पुण्य
मान्यता है कि इस दिन जो कोई भी दान पुण्य करता है, उसका घर हमेशा धन-धान्य से भरा रहता और कभी किसी भी चीज की कमी नहीं होती. उत्पन्ना एकादशी के दिन अनाज का दान करना सबसे शुभ माना जाता है. 

भगवान विष्णु का अभिषेक करें
इस दिन दक्षिणावर्ती शंख से भगवान विष्णु का अभिषेक करना फलदायी होता है. ऐसा करने से परिवार में सौहार्द बना रहता है और ग्रह दोष दूर होते हैं. 

श्री हरि को गुंजाफल अर्पित करें
यदि आपके कारोबार में लंबे समय कुछ खास मुनाफ नहीं हो रहा है, तो इस दिन पूजन के दौरान भगवान विष्णु को सात गुंजाफल अर्पित करें. 

जरूरतमंदों को भोजन कराएं
किसी भी जरूरतमंद की मदद करना या उसे भोजन करना पुण्य का काम माना जाता है. इससे व्यक्ति सभी आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं. 

ये भी पढ़ें- उत्पन्ना एकादशी पर इस विधि से करें श्री हरि की पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना

 

Trending news