Varalakshmi vrat 2023: वरलक्ष्मी व्रत कब है, कैसे बन रहा है शुभ संयोग, दांपत्य जीवन कैसे होगा बेहतर?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1820415

Varalakshmi vrat 2023: वरलक्ष्मी व्रत कब है, कैसे बन रहा है शुभ संयोग, दांपत्य जीवन कैसे होगा बेहतर?

अपने सुहाग की रक्षा और उसकी लंबी आयु के लिए मां लक्ष्मी की पूजा का त्योहार वरलक्ष्मी व्रत 25 अगस्त को है.

(फाइल फोटो)

Varalakshmi vrat 2023: अपने सुहाग की रक्षा और उसकी लंबी आयु के लिए मां लक्ष्मी की पूजा का त्योहार वरलक्ष्मी व्रत 25 अगस्त को है. इस व्रत के प्रभाव से जहां दांपत्य जीवन में खुसी का वास होता है वहीं मां लक्ष्मी व्रत करने वालों को अपना आशीर्वाद देती हैं और उनकी झोली धन संपदा से भर देती हैं. 

ऐसे में कहा जाता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा से आपको धन-धान्य, संतान, सौभाग्य, सम्मान सभी कुछ मिलता है. इस त्योहार को भारत के दक्षिणी हिस्से या कहें तो दक्षिण भारत में महिलाएं विशेष तौर पर मनाती हैं. 

ये भी पढ़ें- बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर BPSC चेयरमैन ने दिया बड़ा अपडेट, जानिए क्या कहा?

पति की लंबी आयु, उसके सौभाग्य और अपने सुहाग को बनाए रखने के साथ पति और बच्चों की कामना के लिए महिलाएं इस दिन उपवास रखती हैं. साथ ही मां लक्ष्मी की अराधना और पूजा करती हैं. ऐसे में इस बार वरलक्ष्मी पूजा पर विशेष संयोग बन रहा है. ऐसे में इस दिन इस व्रत का दोगुना फल व्रतियों को मिलेगा. 

आपको बता दें कि दांपत्य जीवन में आ रही परेशानी से मुक्ति पाने के लिए इस दिन कुछ विशेष उपाय करना चाहिए. 25 अगस्त को इस व्रत के दिन चार शुभ मुहुर्त हैं. फिर भी प्रदोष काल में मां लक्ष्मी की पूजा का विशेष फल मिलता है. 

बता दें कि मां लक्ष्मी को लौंग बेहद प्रिय है. ऐसे में इस दिन की पूजा के बाद एक जोड़ा लौंग लाल कपड़े में बांधें और तिजोरी में रख दें तो आपको कभी धन की कमी नहीं होगी. वहीं वरलक्ष्मी पूजा के दिन कन्या को भोजना कराने का विशेष महत्व है. ऐसे में इस दिन यथासंभव 5,7 या फिर 11 कन्याओं को भोजन कराना चाहिए.  इस दिन कन्याओं को मीठा भोज कराना चाहिए. वहीं इस दिन मां लक्ष्मी को सिंदूर अर्पित करना चाहिए, इससे आपके दांपत्य जीवन में चल रही परेशानी समाप्त होगी. वहीं व्यापार में उन्नति के लिए पीपल की पेड़ के पास साम को जाएं और अपनी इच्छा बोलकर सिक्का औप सुपारी पेड़ की जड़ में अर्पित कर दें. अगले दिन इस पीपल की जड़ को लाकर अपनी दुकान की गद्दी की नीचे रखे दें. धन बरसने लगेगा.  

Trending news