Sasaram Lok Sabha Chunav Result 2024: 'सासाराम के माटी', यह भोजपुरी का गाना सॉन्ग है. मगर, लोकसभा चुनाव 2024 में सासाराम की जनता अपनी माटी का महाराज किसे चुनती है. यह परिणाम वाले दिन पता चल जाएगा. अगर आप भोजपुरी गानों के शौकिन होंगे तो साराराम पर कई गाने आपको सुनने को मिल जाएंगे. खैर, हम बात करते हैं सासाराम लोकसभा क्षेत्र की और यहां चुनाव की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, सासाराम लोकसभा क्षेत्र अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट है. इसमें कुल 6 विधानसभा सीट आती हैं. जिसमें 3 विधानसभा क्षेत्र कैमूर जिले में पड़ते हैं.  3 विधानसभा क्षेत्र रोहतास जिले में आता हैं. सासाराम लोकसभा क्षेत्र में भभुआ, मोहनिया, चेनारी, सासाराम और चैनपुर विधानसभा सीट शामिल हैं. सासाराम लोकसभा क्षेत्र में पहले सासाराम, मोहनिया, चेनारी, रामगढ़ और भभुआ विधानसभा सीटें आती थी. हालांकि, बाद में जब परिसीमन हुआ तो रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र बक्सर में चला गया. साल 2014 में इस सीट पर बीजेपी के प्रत्याशी छेदी पासवान ने जीत दर्ज की थी. 


साल 2019 का रिजल्ट
साल 2019 के लोकसभा चुनाव में सासाराम सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. इस सीट से भारतीय जनता पार्टी के छेदी पासवान को 4,94,800 वोट मिले थे. जबकि,
कांग्रेस की मीरा कुमार को 3,29,055 वोट मिले थे. वह दूसरे नंबर पर थीं. वहीं, बसपा के मनोज कुमार को 86,406 वोट मिले थे. वह तीसरे नंबर पर थे.    


साल 2024 के लोकसभा चुनाव के प्रत्याशी
बीजेपी: शिवेश कुमार
कांग्रेस: मनोज कुमार
बसपा: संतोष कुमार
बीएमपी: अमित कुमार अंबेडकर
पीपीआई(डी): बनारसी दास
आरएसजेपी: नंदलाल राम
JTAWP:पूनम देवी
बीएचजीडब्ल्यूपी: संतोष कुमार खरवार
जनजप: उजरन मुसहर
आईएनडी: शिव शंकर राम
नोटा: NOTA


यह भी पढ़ें:जदयू के आलोक सुमन को फिर मिलेगी जीत या VIP के चंचल पासवान करेंगे खेला?