मुजफ्फरपुर : बालिका गृह कांड में आज भी होगी सुनवाई, ब्रजेश ठाकुर के खिलाफ तय होंगे आरोप!
Advertisement

मुजफ्फरपुर : बालिका गृह कांड में आज भी होगी सुनवाई, ब्रजेश ठाकुर के खिलाफ तय होंगे आरोप!

सुनवाई के दौरान मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर समेत 20 आरोपी कोर्ट में पेश हुए थे. आरोपियों के वकील ने सीबीआई से पीड़िताओं के नाम देने की मांग की थी.

ब्रजेश ठाकुर सहित 13 आरोपियों के खिलाफ अभी भी आरोप तय होने हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली/मुजफ्फरपुर : बिहार के बहुचर्चित मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले को लेकर साकेत कार्ट में आज (गुरुवार को) दोपहर दो बजे सुनवाई होगी. दरअसल, कोर्ट ने कल दो और आरोपियों के खिलाफ आरोप तय किए थे. कोर्ट ने चाइल्ड वेलफेयर कमिटी के चेयरमैन दिलीप कुमार वर्मा और सदस्य विकास कुमार के खिलाफ पॉक्सो एक्ट, अपराधिक षडयंत्र रचने और अन्य धाराओं में आरोप तय किए थे. अब तक सात आरोपियों के खिलाफ आरोप तय हो चुके हैं.

मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर सहित 13 आरोपियों के खिलाफ अभी भी आरोप तय होने हैं. आरोपी रामानुज ठाकुर और डॉ. अश्विनी की ओर से वकील प्रकाश कश्यप कल कोर्ट में पेश हुए. दरअसल, मंगलवार को कोर्ट ने मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर की राजदार शाइस्ता परवीन उर्फ मधु के खिलाफ आरोप तय किए थे. कोर्ट ने पॉस्को एक्ट, अपराधिक साजिश रचने के अलावा अन्य धाराओं में आरोप तय किए थे.

सुनवाई के दौरान मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर समेत 20 आरोपी कोर्ट में पेश हुए थे. आरोपियों के वकील ने सीबीआई से पीड़िताओं के नाम देने की मांग की थी. इधर, सुनवाई के दौरान मधु के खिलाफ आरोप तय करने से पहले सीबीआई ने पीड़िता नंबर-13 ने बयान का हवाला दिया था. सीबीआई ने कहा था कि पीड़िता ने मधु के खिलाफ दिए बयान में कहा था कि इस पूरे घटना की जानकारी उसने मैडम यानि मधु को दी थी, जब उसने मैडम को बताया था कि मुजफ्फरपुर शेल्टर होम में गलत काम होता है, तब मधु ने कहा था कि कोई गलत काम नहीं होता है बल्कि तुम नाचना वैगरह भी सीख लो.

इससे पहले कोर्ट के आदेश बाद सीबीआई ने वकील अमित जिंदल को स्पेशल पब्लिक प्रॉसिक्यूटर (सरकारी वकील) नियुक्त दिया था. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने सात फरवरी को मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामले की सुनवाई दिल्ली की साकेत कोर्ट के विशेष पॉक्सो अदालत में ट्रांसफर करने का आदेश दिया था. सुप्रीम कोर्ट ने साकेत कोर्ट से 6 महीने में ट्रायल पूरा करने का निर्देश दिया था.

जुलाई महीने में बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में सरकारी सहायता प्राप्त एक शेल्टर होम में 16 बच्चियों के साथ दुष्कर्म के मामले ने सूबे सहित पूरे देश को हिलाकर रख दिया था. पीड़ित बच्चियों ने अपने एक साथी की हत्या कर शव को परिसर में दफनाने का आरोप भी लगाया था. मई में टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज के सोशल ऑडिट के दौरान मामले का खुलासा हुआ था.

इसके बाद पुलिस की जांच में यह सामने आया था कि शेल्‍टर होम से छह लड़कियां गायब हुई हैं. पुलिस पूछताछ में पीड़िताओं ने यह जानकारी दी. बताया जा रहा है कि वर्ष 2013 से 2018 के बीच ये लड़कियां गायब हुई हैं. इसके बाद राज्य के समाज कल्याण विभाग ने पिछले महीने प्राथमिकी दर्ज की. मामले में दस लोगों की गिरफ्तारी हुई. सोशल ऑडिट में यह सामने आया था कि वर्ष 2013 से 2018 के बीच शेल्टर होम से छह लड़कियां गायब हुई हैं. हालांकि, इन लड़कियों के गायब होने का कोई पुलिस रिकॉर्ड नहीं है.