Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2432822
photoDetails0hindi

Indian Railway: इस अजीबोगरीब रेल फाटक पर ट्रेन रोककर खुद गेट खोलता और बंद करता है लोको पायलट

Indian Railway: बिहार के सीवान के महराजगंज का ये अजूबा रेलवे फाटक है. यहां ट्रेन रोक कर रेलकर्मी फाटक बंद करने उतरता है. फाटक खोल कर ट्रेन पर चढ़ने के बाद ट्रेन आगे बढ़ती है. कभी भी ये बड़ा हादसा हो सकता है. 

1/6

सीवान: Indian Railway: बिहार के सीवान में एक अजीबो गरीब रेलवे फाटक है जो की काफी चर्चा में बना रहता है. जहां रेलवे फाटक से कुछ दूरी पर ट्रेन का लोको पायलट ट्रेन को रोकता है और ट्रेन का कर्मी ट्रेन से उतर कर रेलवे फाटक को बंद करता है. 

 

2/6

फाटक बंद होने के बाद फिर ट्रेन रेलवे फाटक को क्रॉस कर कुछ दूरी पर रुकती है. जिसके बाद कर्मी रेलवे फाटक को खोल कर ट्रेन में सवार होता है. उसके बाद ट्रेन आगे बढ़ती है. पूरा मामला सीवान के महराजगंज शहर के महाराजगंज रेलवे स्टेशन के समीप दरौंदा-मशरख मुख्य रेलखंड की है. 

 

3/6

इस ट्रैक से हर दिन चार बार ट्रेन गुजरती है. ऐसा कई वर्षो से किया जा रहा है. कई वर्ष बीतने के बावजूद भी रेलवे फाटक पर किसी कर्मी को तैनात नहीं किया गया. लोगों की माने तो कभी-कभी फाटक के पास मौजूद दुकानदार भी रेलवे फाटक को खोलता और बंद करता है. 

 

4/6

महाराजगंज में ऐसा सिर्फ एक रेलवे फाटक नहीं है बल्कि ऐसे तीन रेलवे फाटक है. जहां इसी तरीके से फाटक बंद किया जाता है. इस रेलवे फाटक पर अगर कभी ट्रेन का ब्रेक फेल हुआ तो बड़ा हादसा हो सकता है. 

 

5/6

वहीं वाराणसी रेल मंडल के अधिकारी की मानें तो महाराजगंज से मशरक के बीच जो सिस्टम है. इसमें रेलवे ट्रैक पर एक समय में एक ही एक ट्रेन जाती है. जब ट्रेन महाराजगंज से चलती है, तो मशरख पहुंचने के बाद ही दूसरी ट्रेन वहां से वापस आती है. 

 

6/6

रेलवे का यही नियम है कि जहां भी वन ट्रेन सिस्टम है. वहां रेलवे फाटक पर गार्ड नहीं रखना है. गार्ड रखने से खर्च ज्यादा आता है. वहीं सुरक्षा को लेकर यह सुनिश्चित करके चलते हैं कि रेलवे फाटक के पास कोई दुर्घटना न घटे. (इनपुट- अमित कुमार सिंह)