झारखंड: दुर्गा पूजा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, पंडाल में फायर सेफ्टी और CCTV जरूरी

शनिवार देर रात एक पूजा पंडाल में आग लगने की घटना के बाद जिला प्रशासन सुरक्षा पर विशेष ध्यान दे रहा है. 

झारखंड: दुर्गा पूजा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम, पंडाल में फायर सेफ्टी और CCTV जरूरी
जिला प्रशासन दुर्गा पूजा के मद्देनजर सुरक्षा पर विशेष ध्यान दे रहा है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

रांची: झारखंड की राजधानी रांची में दुर्गा पूजा की खूबसूरती देखते बन रही है लेकिन इस बीच शनिवार देर रात रांची में एक पूजा पंडाल में आग लगने की घटना के बाद जिला प्रशासन सुरक्षा पर विशेष ध्यान दे रहा है. इसी के तहत जिले के डीसी, एसएसपी ,एसडीओ समेत पदाधिकारी पूजा पंडालों का निरीक्षण करने में जुट गए हैं.

जिले के डीसी राय महिमापत रे ने कहा कि पूजा पंडालों में पूजा के दौरान कोई बड़ी घटना ना घटे पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. इस के तहत आयोजकों, वालंटियर से मुलाकात की जा रही है. साथ ही फायर सेफ्टी और सीसीटीवी लगाए गए हैं या नहीं  इसकी भी जांच की जा रही है और पूजा के बाद विसर्जन के रूट का भी निरीक्षण किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि फायर सेफ्टी पर ध्यान नहीं देने वाले पूजा पंडालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. वहीं एसएसपी का कहना है कि तमाम पंडालों का निरीक्षण कर क्राउड मैनेजमेंट और फायर सेफ्टी से जुड़े निर्देश दिए जा रहे हैं. जो भी निर्देश का पालन नहीं करेगा इस पर कार्रवाई की जाएगी. वही पूजा समिति का कहना है कि प्रशासन द्वारा दिए गए दिशा निर्देश का वह पूरी तरीके से पालन कर रहे हैं

वहीं, राजधानी में पूजा को लेकर पूरे राज्य भर से भक्तों का आने का सिलसिला इस दौरान रहता है इसी को लेकर शहर की यातायात व्यवस्था में भी बदलाव किए गए हैं. रांची एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि 15 अक्टूबर से प्रतिमा विसर्जन के दिन तक मेन रोड में शाम 4:00 बजे से सुबह 4:00 बजे तक किसी भी प्रकार के वाहनों के प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा वहीं शहर में भारी वाहनों की एंट्री सुबह 4:00 से 6:00 बजे के बीच ही होगी.

 इसके अलावा पूजा के दौरान शहर की यातायात व्यवस्था को व्यवस्थित करने के लिए 48 जॉब कार्ड बनाए जाएंगे और वाहनों के पार करने के लिए 19 स्थानों पर पार्किंग स्थल बनाए जा रहे हैं.  पंडाल दुर्गा पूजा को लेकर प्रशासन लगातार सजग दिख रहा है और तमाम व्यवस्था को व्यवस्थित करने को लेकर लगातार पंडालों का निरीक्षण किया जा रहा है.