Republic DaY पर अक्सर सुने जाने वाले ये देशभक्ति गीत, जो कर देते हैं लोगों को जोश-जुनून से लबरेज
Advertisement

Republic DaY पर अक्सर सुने जाने वाले ये देशभक्ति गीत, जो कर देते हैं लोगों को जोश-जुनून से लबरेज

Republic Day के मौके पर होने वाले कार्यक्रमों में देशभक्ति गानें बजते रहते हैं. आइए जानते हैं कौन से ऐसे 7 गानें हैं जो Republic Day के दिन खूब सुने जाते हैं...

Republic DaY पर अक्सर सुने जाने वाले ये देशभक्ति गीत, जो कर देते हैं लोगों को जोश-जुनून से लबरेज.

लहू शहीदों का रंग लाया, 
सत्य हो गया उनका सपना.
तोड़ विदेशी कारा देखो,
देश गणतंत्र हुआ है अपना...

भारत को ब्रिटिश साम्राज्यवाद से 15 अगस्त 1947 को आजादी मिली और 26 जनवरी 1950 को असल मायने में भारत एक संप्रभु गणराज्य कहलाया. कारण कि 26 जनवरी 1950 को भारत ने दुनिया का सबसे लंबा संविधान लागू किया और तब से ही हम इस दिन को Republic Day के रूप में मनाते हैं. इस दिन का माहौल ही अलग होता है. बच्चे, बुढ़े, जवान सभी इस दिन देशभक्ति की रंग में सराबोर रहते हैं. 

हर तरफ तिरंगा फहराता रहता है और सबसे अच्छी बात कि देशभक्ति गीत हर गली, चौक-चौराहे पर बजती रहती है. ये गानें सुनने के बाद देश के प्रति प्यार, मान, सम्मान और भी बढ़ जाता है. तन-मन में देश के प्रति प्यार झलकता रहता है. इन गानों की क्या अहमियत होती है, इस स्टोरी में हम आपको उससे रूबरू कराते हैं.

Republic Day के मौके पर होने वाले कार्यक्रमों में देशभक्ति गानें बजते रहते हैं. आइए जानते हैं कौन से ऐसे 7 गानें हैं जो Republic Day के दिन खूब सुने जाते हैं...

1. ऐ वतन तेरे लिए...
दिलीप कुमार, अनुपम खेर, जैकी श्रॉफ, नसरूद्दीन शाह अभिनीत बॉलीवुड की बाकमाल फिल्म कर्मा का एक गीत देश के हर जुबान पर होता है. जो शायद राष्ट्रीय गीत के बाद सबसे अधिक ख्याति प्राप्त कर चुका है. कर्मा फिल्म का वो गीत जो लोगों की जुबान पर चढ़ा रहता है...
मेरा कर्मा तू, मेरा धर्मा तू,
तेरा सब कुछ मैं, मेरा सबकुछ तू,
हम जिएंगे और मरेंगे,
ऐ वतन तेरे लिए, 
दिल दिया है जान भी देंगे
ऐ वतन तेरे लिए...

2. मेरे देश की धरती, सोना उगले, उगले हीरे मोती...
1967 में आई फिल्म उपकार का यह गीत, हमारे देशवासियों की पसंद लिस्ट में शामिल है जिसको सुनते ही उन्हें इस देश की सांस्कृतिक विरासत औैर इसके वर्चस्व का आभास होता है. इस गीत को गाने वाले गीतकार को सर्वश्रेष्ठ गीतकार के लिए फिल्मफेयर दिया गया था. गीत के बोल हैं...
मेरे देश की धरती सोना उगले, उगले हीरे मोती,
मेरे देश की धरती
बैलों के गले में जब घुंघरू, जीवन का राग सुनाते हैं 
गम कोसों दूर हो जाता है खुशियों के कंवल मुस्काते हैं 
सुनके रहट की आवाज़ें यूं लगे कहीं शहनाई बजे 
आते ही मस्त बहारों के, दुल्हन की तरह हर खेत सजे 

मेरे देश की धरती सोना उगले, उगले हीरे मोती 
मेरे देश की धरती... 

3. ये देश है वीर जवानों का...
महान संगीतकार मोहम्मद रफी की आवाज में यह गीत न सिर्फ Republic Day बल्कि हर देशभक्ति कार्यक्रम और माहौल में चार चांद लगा देता है. यह फिल्म नया दौर में गाया गया था जिसमें मोहम्मद रफी का साथ बलबीर दे रहे थे.

4. ऐसा देश है मेरा..
शाहरूख खान और प्रीति जिंटा अभिनीत फिल्म वीर ज़ारा का यह मशहूर गीत काफी प्रचलित हुआ था और आज यह सबकी जुबान पर है. इसके म्यूजिक के बजते ही लोग इस गाने को गुनगुनाने लगते हैं. गाने को कुमार सानू और अल्का यागनिक ने गाया था.
गाने के बोल हैं...

धरती सुनहरी,अंबर नीला
हर मौसम रंगीला,
ऐसा देश है मेरा...

5. कंधों से मिलते हैं कंधे, कदमों से कदम मिलते हैं...
हृतिक रौशन की अभिनीत फिल्म लक्ष्य का यह गीत युवाओं के मन में काफी जोश भर देता है. लक्ष्य़ फिल्म में फिल्माए गए उस सीन को याद कर वे और भी ऊर्जान्वित महसूस करने लग जाते हैं. इस फिल्म को प्रसिद्ध गीतकार शंकर ऐहसान लॉय ने गाया है.. गाने के शुरुआती बोल हैं..
कंधों से मिलते हैं कंधे, कदमों से कदम मिलते हैं,
हम चलते हैं जब ऐसे तो दिल दुश्मन के हिलते हैं..

6. ऐ वतन, वतन मेरे आबाद रहे तू,
हाल ही में रिलीज हुई फिल्म राजी का यह गीत काफी लोकप्रिय हुआ है. युवा इसे खूब सुनते हैं. राजी फिल्म में आलिया भट्ट और विक्की कौशल के अभिनय के अलावा इस गीत की भी काफी  चर्चा हुई थी.

7. तेरी मिट्टी में मिल जावां
अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म केसरी का यह गीत आजकल खूब सुना जाता है. पिछले कुछ मौकों पर खासकर स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) और गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर यह गीत लोगों की पहली पसंद बनती जा रही है.

गाने के बोल हैं...
तेरी मिट्टी में मिल जावां,
गुल बन कर मैं खिल जावां,
इतनी सी है दिल की आरजू...