close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

झारखंड: लोहरदगा में फूड प्वाइजनिंग से एक ही पारिवार के तीन लोग बीमार, इलाज जारी

डॉक्टर ने बताया कि हो सकता है कि खाने में कुछ गिर गया हो, जिसके कारण तीनों को उल्टियां होने लगी. तीनों की स्थिति गंभीर थी, लेकिन इलाज के बाद अब तीनों खतरे से बाहर हैं.

झारखंड: लोहरदगा में फूड प्वाइजनिंग से एक ही पारिवार के तीन लोग बीमार, इलाज जारी
फू़ड प्वाइजनिंग से तीन बीमार. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लोहरदगा: झारखंड के लोहरदगा में एक परिवार फूड प्वाइजनिंग का शिकार हुआ है. एक ही परिवार के तीन लोग फूड प्वाइजनिंग से बीमार पड़ गए. परिजनों ने तीनों को अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उनका इलाज जारी है. तीनों की हालत फिलहाल स्थिर बनी हुई है.

सेन्हा थाना क्षेत्र के अर्रू गांव में मोहम्मद जाबीर अंसारी का परिवार रहता है. घर में जाबीर की पत्नी अजमेरी खातून ने खाना बनाया. खाना अजमेरी और दोनों बच्चों ने खाया. कुछ ही देर बाद तीनों को उल्टियां होने लग गई. इसके बाद तीनों को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया. तीनों की स्थिति को देखते हुए उन्हें सदर अस्पताल भेज दिया गया. 

डॉ. संजय प्रसाद ने ही तीनों का इलाज किया. संजय ने बताया कि हो सकता है कि खाने में कुछ गिर गया हो, जिसके कारण तीनों को उल्टियां होने लगी. तीनों की स्थिति गंभीर थी, लेकिन इलाज के बाद अब तीनों खतरे से बाहर हैं.

फूड प्वाइजनिंग का ये कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी बीते 15 जून को बिहार के शेखपुरा जिले में जहरीला प्रसाद खाने से 40 से ज्यादा लोग बीमार हो गए थे. सभी को तुरंत इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बीमार लोगों में सबसे अधिक अधिक बच्चे शामिल थे. डॉक्टरों ने बताया था कि सभी फूड प्वाइजनिंग का शिकार हुए.

कई बार लोग गलत खाना खाने से फूड प्वाइजनिंग का शिकार हो जाते है. इसलिए लोगों से बार बार ये अपील की जाती है कि आप जो भी खाएं धोकर और पौष्टिक खाना खाए. अक्सर हम जल्दबाजी में सब्जी को एक बार धोकर या बिना धोए ही इस्तेमाल में ले आते हैं. लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक है. आपको पेट की गंभीर समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं आपका इम्यून सिस्टम भी प्रभावित हो सकता है, जिससे आप बार-बार बीमार पड़ सकते हैं. इसलिए इन बीमारियों से बचने के लिए सही सब्जियां चुनें और अच्छे से धोकर खाएं.

-- Anupama Kumari, News Desk