close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

झारखंड : मकर संक्रांति को लेकर सज गया बाजार, शुगर फ्री तिलकुट है खास

सर्दी में तिल खाना स्वास्थ्य और वैज्ञानिक दृष्टि से अच्छा माना जाता है. इसलिए मकर संक्रांति के दिन तिल खाने और दान की परंपरा रही है.

झारखंड : मकर संक्रांति को लेकर सज गया बाजार, शुगर फ्री तिलकुट है खास
तिलकुट से सजा रांची का बाजार.

रांची : सोमवार को देशभर में मकर संक्रांति का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा. झारखंड की राजधानी रांची में भी मकर संक्रांति को लेकर तिलकुट का बाजार सज गया है. शहर के सभी चौक-चौराहों पर तिलकुट के कई वेरायटी उपलब्ध हैं. खासकर इस बार बाजार में शुगर फ्री तिलकुट भी उपलब्ध हैं.

सर्दी में तिल खाना स्वास्थ्य और वैज्ञानिक दृष्टि से अच्छा माना जाता है. इसलिए मकर संक्रांति के दिन तिल खाने और दान की परंपरा रही है. कुछ साल पहले तक यहां गया के तिलकुट ही खरीदे जाते थे. कुछ वर्षों से रांची में ही कई किस्म और उत्तम क्वालिटी के तिलकुट मिलने लगे हैं. ऐसे में अब लोग रांची में ही बने तिलकुट की खरीदारी कर रहे हैं. इसबार बाजार में तिल काफी महंगा हो गया है, जिसके कारण पिछले साल की अपेक्षा बाजारा सुस्त भी है. 

इस बार मकर संक्रांति के बाजार में तिलकुट दुकान में गुड़, चीनी, खोवा, रेवड़ी, तिलपट्टी, चूड़ा का लाई और तिल के अन्य सामान मिल रहे हैं. एक महीने से भी अधिक समय से दुकानदार मकर संक्रांति की तैयारी में जुट जाते हैं. लोगों का कहना है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए शुगर-फ्री तिलकुट बाजार में मिल रहे हैं.

गुड़ और चीनी के तिलकुट 240 और शुगर फ्री 300 रुपए की दर से मिल रहा है. तिल पापड़ी 240, रेवड़ी 140, खोया का तिलकुट 340 रुपए प्रति किलो वहीं, लाई 20 रुपए पैकेट, चूड़ा लाई 20 रुपए पैके मिल रहा है. बहरहाल मकर संक्रांति को लेकर हर साल बाजार सजते हैं, लेकिन इस साल मकर संक्रांति को लेकर शुगर फ्री तिलकूट बाजार में खास है.